Site icon Hindi News Junction

HELATH TIPS : सावधान! क्या आप भी खाते हैं चाउमीन-मंचूरियन,तो पहले देख ले ये खबर,और हो जाये होशियार

side effects of fast food

side effects of fast food

क्या आप चाऊमीन और फ्राइड राइस जैसे सड़क किनारे बनने वाले फास्ट फूड के शौकीन हैं? अगर हां, तो सावधान हो जाएं. दो मिनट का ये स्वाद आपको मौत के रास्ते पर धकेल सकता है. चाऊमीन, मंचूरियन और फ्राइड राइस में पड़ने वाला अजीनोमोटो आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है. अजीनोमोटो को मोनोसोडियम गलुमेट (MSG) भी कहते हैं और इससे आपको कैंसर भी हो सकता है. यह एक तरह का सफेद रंग का नमक होता है, जो चाइनीज फूड को टेस्टी बनाता है. आइए जानते हैं क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

एजेंसी / रिसर्चर्स और डॉक्टरों की मानें तो चाउमीन-मंचूरियन खाने से लोगों में दिल की बीमारी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो रही हैं। चाउमीन, मंचूरियन और स्प्रिंग रोल में डाले जाने वाले अजीनोमोटो में एमिनो एसिड की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अजीनोमोटो हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और जल्दी बूढ़ा करने वाला कारक भी है।

बच्चों के लिए खतरनाक……..

जानकारों का कहना है कि विशेष रूप से बढ़ते बच्चे मोनोसोडियम ग्लूटामेट के विषाक्त प्रभावों की चपेट में आ सकते हैं। छोटे बच्चों और बढ़ते भ्रूण में रक्त-मस्तिष्क की बाधा उत्पन्न हो सकती है। अजीनामोटो का स्वाद एक लत का कारण बनता है जो बच्चों के लिए हानिकारक है।

 

Exit mobile version