घर की बालकनी में  लगाये जाने वाले 5 खूबसूरत लता वाले पौधे

बालकनी में लगे इन पौधों से घर में एक अलग ही रौनक आती है। बालकनी में ही कुछ बेल वाले पौधों को गमले में लगा सकते हैं और बढ़ने के लिए रस्सी, ट्रेली या अपनी बालकनी की रेलिंग का सहारा दे सकते हैं।

मॉर्निंग ग्लोरी – Morning Glory

यह बेल के रूप में विकसित होने वाला एक बेहतरीन फ्लावर प्लांट है, इस पौधे की हार्ट शेप की पत्तियों के बीच नीले, बैंगनी से पर्पल रंग के फूल के खिलते हैं, यह फूल गर्मियों के दिनों में सुबह के समय खिलते हैं।

बोगनविलिया – Bougainvillea

सफ़ेद, गुलाबी, पीले, लाल जैसे कई रंगों में खिलने वाला फूल का पौधा है, जो बेल के रूप में बढ़ता है। इसे आप अपनी बालकनी की रेलिंग के पास मध्यम आकार के पॉट में लगा सकते हैं।

स्टार जैस्मिन या चमेली - Star Jasmine

स्टार जैस्मिन बालकनी में लगाया जाने वाला बेस्ट क्लाइंबिंग फ्लावर प्लांट है, जिसे आप हैंगिंग पॉट्स में भी लगा सकते हैं। इस पौधे के सफ़ेद रंग के फूल खुशबूदार होते हैं, यह फूल वसंत और समर सीजन में खिलते हैं।

क्लाइंबिंग गुलाब – Climbing Roses

यह गुलाब की किस्म है, जिसका पौधा बेल अर्थात क्रीपर प्लांट के रूप में बढ़ता है। यदि आप अपनी बालकनी में क्रीपर प्लांट लगाने का सोच रहे हैं, तो गुलाब के सुगंधित फूल एक बेहतर विकल्प हैं, जिसे आप पॉट में आसानी से लगा सकते हैं।

ब्लीडिंग हार्ट वाइन –Bleeding Heart Vine

यह बालकनी में लगाया जाने वाला एक क्रीपर प्लांट है, जिसके हरे रंग की पत्तियों के ऊपरी सिरे पर सफेद रंग के कैलीक्स (calyx) होते हैं, जिनमें से गहरे लाल रंग के फूल निकलते हैं।