सर्दी के मौसम में पौधों को अधिक फल और फूलों के लिए खाद और उर्वरकों का उपयोग करना महत्वपूर्ण होता है। इस समय में, फर्टिलाइजर का उपयोग केवल सर्दी में उगने वाले पौधों के लिए ही किया जाता है। हम आपको बताने वाले हैं कि सर्दी के दौरान पौधों के लिए बेस्ट खाद कौन सी हैं।

सर्दियों के दौरान सर्वोत्तम उर्वरक का उपयोग करना सभी प्रकार के पौधों के लिए फायदेमंद होता है, विशेषकर उन पौधों के लिए जो फूल, फल और सब्जियाँ पैदा करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह वर्मीकम्पोस्ट और कोकोपीट जैसे मिट्टी रहित मीडिया में उगाए गए पौधों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, क्योंकि यह पौधों के पोषक तत्वों के सेवन को बढ़ाता है और मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करता है।

वर्मीकम्पोस्ट

केला खाने से बचे हुए हिस्से को दोबारा जैविक खाद में बदला जा सकता है, जो पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस के उच्च स्तर के कारण सर्दियों के महीनों में पौधों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होता है।

केले के छिलके 

यह उर्वरक विभिन्न प्रकार के पौधों के लिए अत्यधिक बहुमुखी और फायदेमंद है। यह झाड़ीदार विकास, उच्च फूल उत्पादन को बढ़ावा देता है, पत्तियों में क्लोरोफिल उत्पादन को बढ़ावा देता है, और पौधों को मैग्नीशियम और सल्फर जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

एप्सम साल्ट

सर्दी के मौसम में पौधों की ग्रोथ के लिए लकड़ी की राख, एक बेस्ट खाद का काम करती है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज और जस्ता जैसे उपयोगी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके पौधों की ग्रोथ को बढाती है। 

लकड़ी की राख

यह उर्वरक पौधों की ग्रोथ को बढाता है और साथ ही पौधों को कीड़ों और बीमारी से भी बचाता है। पौधों में इस फर्टिलाइजर का इस्तेमाल घोल बनाकर किया जाता है।

सरसों की खली