आमतौर पर तुलसी और मनी प्‍लांट को ही घर के लिए शुभ और समृद्धि देने वाला माना जाता है.

जबकि इनके अलावा भी कुछ ऐसे पौधे हैं जो मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा दिलाते हैं. घर में इन पौधों का होना कभी भी धन की तंगी नहीं होने देता है.

क्रासुला प्‍लांट- क्रासुला का पौधा या जेड प्‍लांट घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. वास्तु शास्‍त्र के अनुसार जिस घर में यह पौधा होता है वहां धन-दौलत खिंचकर आती है.

मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा से वहां कभी भी धन की कमी नहीं होती है. क्रसुला प्‍लांट को घर के प्रवेश द्वार पर दाईं दिशा में रखना शुभ होता है.

सफेद पलाश- सफेद पलाश को लक्ष्मणा का पौधा भी कहा जाता है. यह पौधा भी धन-वर्षा कराने वाला पौधा है.

सफेद पलाश मां लक्ष्‍मी को बेहद प्रिय है. घर में पलाश का पेड़ या पौधा होना धन, सकारात्‍मकता और अच्‍छी सेहत देता है. इसे बड़े गमले में लगाना चाहिए.

बैम्बू प्लांट- बैम्बू प्लांट या बांस के पौधे को केवल भारतीय वास्‍तु शास्‍त्र में ही नहीं बल्कि कई देशो में बहुत शुभ माना गया है.

घर में लगा बैम्‍बू प्‍लांट सकारात्‍मक लाता है, दिन दूनी-रात चौगुनी तरक्‍की कराता है. अपार धन देता है. बांस के पौधे को घर के अंदर भी लगाया जाता है और बाहर भी.

स्नेक प्लांट- स्नेक प्लांट एक बहुत अच्‍छा एयर प्यूरीफायर भी है. यह घर की हवा को शुद्ध करता है, ऑक्‍सीजन लेवल बढ़ाता है.

इसके अलावा यह घर में धन आने के नए रास्‍ते खोलता है. यही वजह है कि अक्‍सर अमीर लोगों के घर में स्‍नेक प्‍लांट देखने को मिलता है. यह इनडोर प्‍लांट है.