गुलाब एक ऐसा पौधा है, जिसे खास देखभाल की जरूतर पड़ती है और हर कुछ दिनों में इसके मिट्टी को न्‍यूट्रिशनल चीजों से भरना पड़ता है.

गुलाब के पौधों में हम कई ऐसी चीजें डाल सकते हैं जिनकी मदद से वो बहुत ज्यादा फूल दें। आज हम आपको माली का बताया ऐसा ही सीक्रेट बताने जा रहे हैं।

एक जग पानी में इन केले के छिलकों को छोटा छोटा काटकर डालें और दो दिन ढंककर रख दें. फिर इस पानी को गुलाब की जड़ों में डालें. कुछ ही दिनों में गुलाब में फूल आने लगेंगे.

केले के छिल्के

पौधों को कैल्शियम की जरूरत होती है। आप अंडे के छिलकों को धोकर पाउडर बनालें । फिर इस पाउडर को गुलाब की जड़ के पास हल्की मिट्टी हटा कर दाल दे , पौधों में कुछ दिनों में फूल आने लगेंगे।  

अंडे के छिलके 

सुबह के समय गुलाब के जड़ से मिट्टी निकालकर कुछ देर धूप में रखें। फिर इस गड्डे में थोड़ा गोबर की खाद डालें और मिट्टी भरें। इस तरीके से पौधों को पोषण मिलेगा और फूल खिलेंगे।  

गोबर की खाद 

एक जग में एक चमच फिटकरी ले और रात भर पानी में रखें। उस पानी को सुबह गुलाब की जड़ों में डालें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कली आने लगेगी और भर भर कर फूल भी खिलेंगे.  

फिटकरी

एक गिलास में पानी लें और इसमें 1 से 2 ग्राम गंधक मिलाएं. गंधक यानी पोटाश,  मिट्टी में जैसे ही मिलता है गुलाब की जड़ों में जान आने लगती है. इस तरह कुछ ही दिनों में गुलाब में फूल आने लगेंगे. 

पोटाश

गुलाब की जड़ों में अगर कॉफी बीन्‍स को पीसकर डालें तो ये बेहतरीन खाद की तरह काम करता है और जड़ों से पौधे को न्‍यूट्रिशन भेजता है.

कॉफी बीन्‍स

गुलाब के लिए एन-पी-के फर्टिलाइजर अच्छा होता है। इसमें नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटैशियम होते हैं। यही तीनों गुलाब के लिए जरूरी हैं। आप 20-25 दिनों में एक बार इस फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

एन-पी-के फर्टिलाइजर

चॉक का इस्तेमाल कर गुलाब के पौधे को अच्छा बना सकते हैं। यह चॉक गुलाब के पौधे के लिए कैल्शियम प्रदान करता है। आपको चॉक को पीसकर मिट्टी में गाड़ देना है। एक-दो चॉक काफी है। मिट्टी नम होनी चाहिए, बहुत ज्यादा गीली और बहुत सूखी नहीं।

चॉक