क्या आपकी भी ठंड के इन दिनों में रात को बार-बार नींद टूटती है? अगर ऐसा है तो एक्सपर्ट्स द्वारा ठंड में गहरी नींद के लिए दिए गए कुछ टिप्स हम आपके लिए शेयर कर रहे हैं

अक्सर ऐसा देखने में आता है कि सर्दी में ठंड से रात को बार-बार नींद टूटती है। इससे स्लीप साइकिल यानी नींद चक्र प्रभावित होता है, जो लंबे समय में स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों का कारण बन सकता है

आपने बचपन से अपने बड़ों से यह कहते सुना होगा कि मोजे पहनकर नहीं सोना चाहिए। वहीं, कुछ लोग इसलिए मोजे पहनकर नहीं सोते क्योंकि इससे उन्हें रात को नींद खराब होने का डर रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक्सपर्ट्स ठंड में अच्छी नींद के लिए रात को मौजे पहनकर सोने की सलाह देते हैं।

मौजे पहनकर सोने से शरीर का तापमान नियंत्रण में रहता है जिससे स्लीप क्वालिटी बेहतर होती है। यही नहीं मौजे पहनकर सोने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। पैर के तलवे गर्म होते हैं तो रक्त वाहिकाएं फैलती हैं, जिससे विश्राम को बढ़ावा मिलता है।

सर्दियों में साउंड स्लीप के लिए अरोमा थेरेपी कारगर उपाय हो सकता है। इसके लिए रूम में ऑयल डिफ्यूजर लगाएं। इसमें लैवेंडर, सैंडलवुड, यलेंग-यलेंग, बरगामोट या ऑरेंज आदि में से अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें।

हर्बल टी भी बेहतर नींद में मददगार हो सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो ठंड में बेहतर नींद के लिए कैमोमाइल, लैवेंडर, पेपरमिंट व अपराजिता फ्लावर में से अपनी मन पसंदीदा हर्बल टी का चयन कर सकते हैं।

रात को सोने से पहले गुनगुने दूध में चुटकी भर दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। इसका सेवन अच्छी नींद में मदद करने के साथ सेहत के लिए भी कई लिहाज से फायदेमंद होता है।

हमारे द्वारा दी गई ये केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ऐसे में ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले