सर्दियों के मौसम के साथ ही त्वचा पर ठंडी हवाओं का असर होता है। सर्दियों में त्वचा ड्राई हो जाती है और बेजान दिखने लगती है। ऐसे में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है।

लोग महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल करके चेहरे पर निखार ला सकते हैं। तो सर्दियों में चेहरे पर निखार कैसे लाएं? चलिए जानते हैं 

सर्दियों में प्यास कम लगती है। इसलिए हम कम पानी पीते हैं, जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। इससे स्किन डिहाइड्रेट होती है और ड्राई और डल नजर आती है। सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है। पानी पीने से स्किन ड्राई होने से बचेगी और ग्लो बनी रहेगी।

पर्याप्त पानी पिएं

सर्दियों में चेहरे को मॉइश्चराज करने की जरूरत बढ़ जाती है। त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर का उपयोग करें। इससे स्किन हाइड्रेट बनी रहती है और त्वचा खिली-खिली नजर आती है। दिन में कम से कम दो बार मॉइश्चराइजर लगाएं।

मॉइश्चराइजर लगाएं

सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाना और चेहरा धोते हैं। लेकिन गर्म पानी से चेहरा धोने से बचें। गर्म पानी चेहरे की स्किन को ड्राई कर सकता है। इसलिए गर्म पानी से बचें, ताजे पानी का इस्तेमाल करें। गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ताजे पानी से चेहरा धोएं

यदि आपकी स्किन सूखी है, तो सर्दियों में चेहरे पर शहद लगाने के लिए उपयोग करें। इससे स्किन को हैड्रेटेड और नमी बनी रहेगी। आपको चेहरे पर शहद लगाना होगा। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। शहद मुहांसों से भी निपटने में मदद कर सकता है। इससे चेहरे पर चमक और निखार आएगा।

शहद

सर्दियों में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए चेहरे की ऑयलिंग जरूरी होती है। डे टाइम ऑयल लगाने से चिपचिपी स्किन हो सकती है। रात में चेहरे की ऑयलिंग करें। इसके लिए नारियल का तेल लगाएं और मसाज करें। रात भर छोड़ दें, सुबह में चेहरे को धो लें। यह आपके चेहरे की स्किन को निखारेगा।

फेस में ऑयलिंग करें

आलू को छिलकर स्लाइस में काट लें। यह स्लाइस चेहरे पर रखें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप चेहरे पर आलू का रस भी लगा सकते हैं। यह चेहरे के दाग-धब्बों को हटाएगा। चेहरे की ड्राईनेस कम होगी, झुर्रियाँ कम होंगी और निखार भी आएगा।

आलू