अगर आपके घर में लगे मोगरे के पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं या कम फूल आ रहे हैं. तो मायूस न होकर इन टिप्स को फॉलो

कुछ लोग मोगरे का पौधा लाकर प्लास्टिक के गमले, बाल्टी या टीन के डब्बे में लगा देते हैं, जो कि मोगरे के पौधे के लिए सही नहीं है.

इस पौधे को लगाने के लिए मिट्टी या सीमेंट का गमला ही इस्तेमाल करना चाहिए. या फिर इसको सीधे तौर पर कच्ची जमीन पर लगाना चाहिए. इससे मोगरे का पौधा स्वस्थ रहेगा और इसमें ज्यादा फूल आएंगे.

कुछ लोग मोगरे के पौधे गमले में लगाकर उस जगह पर रख देते हैं जहां उसको पर्याप्त धूप नहीं मिलती है. जबकि मोगरे के पौधे को अपनी खुराक में सीमित मात्रा में धूप की ज़रूरत भी होती है

अगर आप चाहते हैं कि आपका घर मोगरे के फूलों की ख़ुश्बू से महके तो पौधे को ऐसी जगह रखें जहां उसको धूप मिल सके.

इस पौधे को जब लगाएं तो मिट्टी में गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट, रेत और कोकोपीट को जरूर मिलाएं. साथ ही महीने में एक बार इसमें खाद ज़रूर डालें और मिट्टी की गुड़ाई भी करें.

पौधे में एप्सम सॉल्ट डालना भी जरूरी है. इसके लिए एक लीटर की स्प्रे बॉटल में एक छोटा चम्मच एप्सम सॉल्ट मिला लें. इस पानी से दिन में एक बार पौधे पर स्प्रे करते रहें

इसमें बारिश के सिवा हर मौसम में कम से कम एक बार और गर्मी के मौसम में इसको रोज़ाना दो बार पानी ज़रूर दें. इसमें ज्यादा फूल आएं तो इसके लिए इतना पानी पौधे में डालते रहें जिससे मिट्टी में भरपूर नमी बनी रहे.

महीने में कम से कम एक बार पौधे की ट्रिमिंग करना भी ज़रूरी है. साथ ही अगर फूल खिलने के बाद सूखकर गिर चुके हों तो उसके बचे हुए पॉड्स को भी हटाते रहें. इस तरह से नयी ब्रांच पौधे में खिलने लगेंगी और फूल ज्यादा आएंगे.