गुलाब को क्वीन ऑफ फ्लावर भी कहा जाता है। साथ ही यह प्यार का प्रतीक भी है। यह फूल यदि बगीचे में खिल जाए तो पूरे गार्डन में रौनक सी आ जाती है।

ऐसे में जब घर में लगे गुलाब के पौधे में फूल ना आए तो यह एक चिंता का विषय बन जाता है। यदि आप इसका कोई कारगर उपाय तलाश रहे हैं, तो यह आपके लिए है

गुलाब ही नहीं किसी भी फूल वाले पौधे की कटिंग करना बहुत जरूरी है। दरअसल, फूलों वाले पौधों की नई ब्रांच में ही फूल आते हैं।

पौधे की कटिंग करते समय ध्यान रखें कि गुलाब में कीड़े भी बहुत जल्दी होते हैं और फंगस भी लग जाती है। ऐसे में कटिंग वाली जगह में हल्दी या फिर फंगीसाइड जरूर लगाएं।

अगर गुलाब के पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं, तो मिट्टी की वजह सकती है। मिट्टी में न्यूट्रिएंट्स कम हो जाते हैं, इसलिए 5-6 इंच खोदें और सिर्फ साइड की मिट्टी निकालें। 

नीम खली, गोबर की खाद और फ्रेश गार्डन सॉइल मिलाएं। मिट्टी डालने के बाद पानी डालें और दो दिन तक पानी ना डालें, ताकि मिट्टी सेट हो जाए।   

अगर आपका पौधा दो-तीन साल से एक ही गमले में लगा हुआ है, तो उसे रीपॉट जरूर करें। रीपॉटिंग से नई जड़ें निकलती हैं और इससे ज्यादा बेहतर फूल आते हैं।

गुलाब के पौधे को धूप की जरूरत है। गमले को खुली जगह पर रखें और ध्यान दें कि गुलाब के गमले पर धूप पड़े। कम से कम 6 घंटे धूप की जरूरत है।

यदि आपने नए गुलाब के पौधे लगाए हैं, तो प्रतिदिन पानी दें। पौधे बड़े हो जाने पर हफ्ते में एक बार पानी दें। गमले में ड्रेनेज होल बना रखें ताकि मिट्टी में जरूरत के हिसाब से नमी आ सके।

गुलाब का पौधा बहुत हैवी फीडर होता है और इसलिए आपको फ्लावरिंग अच्छी चाहिए तो खाद भी अच्छी देनी होगी।

इसमें केले के छिलके का पेस्ट, अंडा का छिलका, एप्सम सॉल्ट डालने से पौधे को सही मात्रा में पोषण मिलता है। केमिकल खाद डालने से बचें।