मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जो आपके घर और गार्डन की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है और इसकी देखभाल में कम समय लगता है। यह मान्यता है कि मनी प्लांट को घर में रखने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।

एक ऐसे घर में जहां मनी प्लांट हरा-भरा रहता है, वहां सुख-शांति का वास होता है। इसलिए, अपने घर के मनी प्लांट को हमेशा हरा-भरा रखें। तो कैसे रखें इस प्लांट को हरा-भरा, आइए जानते हैं।

मनीप्लांट को इतनी प्रमुखता से तेज धूप की जरूरत नहीं होती है, इसलिए आपको ध्यान देना चाहिए कि ऐसी कोई जगह न चुनें जहां सुबह-शाम धूप निरंतर पड़ती हो, क्योंकि यह मनीप्लांट को नुकसान पहुंचा सकता है। हफ्ते में एक दिन, सुबह या शाम में, 1 घंटे के लिए मनीप्लांट को धूप में रखें।

तेज धूप से बचाए

मनीप्लांट को ज्यादा खाद नहीं चाहिए। प्लांट लगाते समय डाली जाने वाली खाद 3-4 महीने तक काम करती है, लेकिन 4 महीने बाद मिट्टी में और खाद डालें। इसके लिए वर्मी कम्पोस्ट या गोबर की खाद का इस्तेमाल करें।

हर 4 महीने में खाद डालें

गमले में लगाए गए मनीप्लांट को सूखने पर ही पानी देना चाहिए। मनीप्लांट की जड़ें गमले में फैली होती हैं, इसलिए पूरे गमले में पानी डालें। बोतल में लगाए गए मनीप्लांट को हर 10-15 दिन में पानी बदलें।

पानी की मात्रा का रखें ध्यान

मनीप्लांट के पत्तों की कुछ पीली हो जाने की वजह है अधिक पानी और खाद। जब पूरी तरह से पीली पत्तियां दिखें, उन्हें हटाएं ताकि नई और स्वस्थ पत्तियों को मिट्टी से पोषण मिले, खराब पत्तियां को नहीं।

पीली पत्तियों को हटाना है जरूरी