365 दिन और हर मौसम में खिलने वाले फूल जिन्हें आप अपनी घर के बालकनी में लगा सकते हैं

                         गुलाब (Rose)  जिसे फूलों का राजा भी कहा जाता है, इस पौधे के फूल लाल, गुलाबी, सफेद से लेकर कई रंगों में खिलते हैं। इस खूबसूरत फूल में सभी मौसमों में टिके रहने और साल भर खिलते रहने की ताकत होती है। अतः आप इसे अपने गार्डन में पॉटेड प्लांट के रूप में लगा सकते हैं।

                स्नैपड्रैगन का फूल (Snapdragons) जिसे एंटीरहिनम (Antirrhinum) और ड्रैगन फूल के नाम से जाना जाता है। इस पौधे के फूल शाखाओं के शीर्ष पर ऊपर की ओर एक समूह में खिलते हैं। लंबाई में बढ़ने वाले तथा साल भर खिलने वाले इस पौधे को आप अपने गार्डन में बॉर्डर प्लांट के रूप में लगा सकते हैं।

                वर्बेना फ्लावर - Verbena वर्बेना हमेशा फूल देने वाले सबसे सुंदर फ्लावर प्लांट्स में से एक है, जिसके फूल गुलाब, बैंगनी, लैवेंडर, नीले और सफेद रंग के गुच्छों के रूप में खिलते हैं। यह फूल वाला पौधा 4-6 फीट तक बढ़ सकता है, अतः इसे आप आप गार्डन में धूप वाले स्थान पर 10 इंच से बड़े साइज के गमले में ग्रो कर सकते हैं।

                बेगोनिया फ्लावर - Begonia बेगोनिया हमेशा खिलते रहने वाला फूल का पौधा है। इस पौधे के फूल सफेद, लाल, पीले और गुलाबी जैसे कई रंगों में खिलते हैं, जो दिखने में गुलाब के फूल की तरह दिखाई देते हैं। आपने गार्डन में पूरे वर्ष खिला रहने वाला यह फूल पॉट या कंटेनर में लगा सकते हैं।

                अपराजिता का फूल - Butterfly Pea बबटरफ्लाई पी, जिसे अपराजिता भी कहा जाता है, इस पौधे के हमेशा खिलने वाले फूल नीले रंग के होते हैं। यह न सिर्फ फ्लावर प्लांट है, बल्कि इसे घर पर लगाए जाने वाले पवित्र फूलों में से एक माना जाता है। यह पौधा बेल के रूप में विकसित होता है

               जैस्मिन का फूल - Jasmine जैस्मिन अर्थात चमेली हमेशा खिलने वाला एक सुगंधित फूल का पौधा है, जिसके फूल पाँच पंखुड़ियों वाले सफेद रंग के होते हैं। यह फूल अपनी ताजगी भरी आकर्षक सुगंध के लिए जाना जाता है। हमेशा फूल देने वाले इस सदाबहार पौधे को आप अपने गार्डन के गमले में आसानी से लगा सकते हैं।

               मार्वेल ऑफ पेरू - Marvel Of Peru मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं। आप साल भर अर्थात 365 दिन खिलने वाले इस फूल के पौधे को अपने बालकनी गार्डन के गमले या ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

                        लैंटाना फूल - Lantana यह एक उष्णकटिबंधीय सदाबहार पौधा है, जिसमें सफेद, पीले, नारंगी, गुलाबी, लाल और कई द्विरंगी फूल भी खिलते हैं। इस झाड़ीदार पौधे में 12 महीने फूल खिलते हैं, अतः आप अपने गार्डन की अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में इसे ग्रो कर सकते हैं।

                  लीडवॉर्ट फ्लावर प्लांट - Leadwort साल के 365 दिन खिलने वाले इस सदाबहार फूल को प्लंबैगो (Plumbago) भी कहा जाता है, यह एक बेहतरीन फाउंडेशन प्लांट है, जिसके फूल आसमानी से गहरे नीले रंग के होते हैं। सालभर फूल देने वाले इस पौधे को आप अपने गार्डन में लगाकर उसे कलरफुल बना सकते हैं।

                 पेरीविंकल या विनका - Periwinkle विनका एक सदाबहार पौधा है, जो कम देखभाल की स्थिति में भी अच्छी तरह ग्रो करता है। इसके फूल गुलाबी से सफ़ेद तथा कई रंगों में खिलते हैं। आप अपने गार्डन में पॉटेड प्लांट के रूप साल भर खिलने के लिए इस फूल के पौधे को उगा सकते हैं।