TATA Punch EV टाटा का सबसे छोटा इलेक्ट्रिक SUV जो दे रहा है 300 Km रेंज, कीमत में हो सकती है धमाकेदार गिरावट

TATA Punch EV टाटा मोटर्स ने शुक्रवार को अपनी नई कार टाटा पंच ईवी प्रदर्शित की। उनका कहना है कि बैटरी फुल चार्ज होने पर यह कार 300 से 400 किलोमीटर तक चल सकती है। यह कितनी दूर तक जा सकता है यह इसमें मौजूद बैटरी पैक पर निर्भर करता है। लोग अब पंच ईवी कार की बुकिंग शुरू कर सकते हैं। आप 21,000 रुपये की छोटी राशि का भुगतान करके टाटा पंच ईवी को आरक्षित कर सकते हैं। इस कार का मुकाबला Citroen eC3 से होगा और इसे Nexon EV और Tiago EV के बीच रखा जाएगा।

 

Tata Punch EV Full Specification in Hindi
Tata Punch EV Full Specification in Hindi

इसका मतलब है कि टाटा पंच ईवी की कीमतें 10 लाख रुपये से 13 लाख रुपये के बीच हो सकती हैं, जिसमें कोई अतिरिक्त शुल्क शामिल नहीं है।\

दो वेरिएंट में मिलेगी टाटा पंच EV: TATA Punch EV

टाटा पंच ईवी दो वेरिएंट्स में लॉन्च हुआ है – स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज। स्टैंडर्ड में 25kWh और लॉन्ग रेंज में 35kWh बैटरी पैक की उम्मीद है। स्टैंडर्ड में 3.3kW AC चार्जर होता है, जबकि लॉन्ग रेंज में 7.2kW AC चार्जर के साथ 150kW DC फास्ट चार्जिंग भी होती है।

स्टैंडर्ड पंच EV में 5 ट्रिम्स हैं – स्मार्ट, स्मार्ट+, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+। इसे 5 डुअल-टोन कलर ऑप्शन्स के साथ लॉन्च किया गया है। जबकि लॉन्ग रेंज में तीन ट्रिम्स हैं – एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+। इसमें 4 डुअल-टोन कलर ऑप्शन्स हैं।

TATA Punch EV टाटा पंच EV : एक्सटीरियर डिजाइन

इस गाड़ी के फ्रंट में पूरा-विस्तार LED लाइट बार और स्प्लिट हेडलैंप सेटअप है। यह फ्रंट हेडलैंप नेक्सॉन EV जैसा है। इसके अतिरिक्त, पंच EV कंपनी की पहली गाड़ी है जिसमें फ्रंट में चार्जिंग सॉकेट दिया गया है और नीचे नया बंपर डिजाइन है।

पीछे में Y-शेप की ब्रेक लाइट, रूफ स्पॉइलर, और ड्यूल-टोन बंपर डिजाइन है। 16-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ सभी चारों पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलेंगे। यह टाटा की पहली EV है जिसमें बोनट के नीचे स्टोरेज व्यवस्था भी है।

TATA Punch EV टा पंच EV: इंटीरियर, फीचर्स

पंच EV में नया डैशबोर्ड, 10.25 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन के साथ आया है। इसमें बड़े डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी हैं। लोअर वैरिएंट में 7.0 इंच की स्क्रीन और डिजिटल क्लस्टर है। नेक्सॉन EV के लॉन्ग रेंज वेरिएंट में होगा रोटरी ड्राइव सिलेक्टर।

इसके अतिरिक्त, पंच EV में मिलेगा 360-डिग्री कैमरा, लेदरेट सीटें, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, कनेक्टेड कार टेक, वायरलेस चार्जर, वेंटीलेटेड फ्रंट सीटें, क्रूज कंट्रोल, और एक नया Arcade.ev ऐप सुइट। ऑप्शन के रूप में सनरूफ भी है।

सेफ्टी के लिए, इसमें 6 एयरबैग, ABS, ESC, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, तीन-पॉइंट सीट बेल्ट, ISOFIX माउंट, और SOS फंक्शन शामिल हैं।

टाटा के पोर्टफोलियो में चौथी ऑल इलेक्ट्रिक कार

यह टाटा की चौथी ऑल इलेक्ट्रिक कार है और भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक SUV में से एक है। नेक्सन के बाद, यह टाटा की दूसरी इलेक्ट्रिक SUV भी है। यह टाटा का पहला मॉडल है जो जनरेशन 2 EV आर्किटेक्चर पर आधारित है।

Leave a comment