Home Remedies For White Hair : घर बैठे सफेद बालों को बिना हेयर डाई के करें काला, ये 6 तरीके आपके लिए हैं मैजिकल

Home Remedies For White Hair : कई लोग सफेद बालों से परेशान होते हैं, पर इसका हल निकालने के लिए घबराना नहीं चाहिए। कुछ सरल घरेलू उपाय सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं।

Home Remedies For White Hair
Home Remedies For White Hair

Home Remedies For White Hair

आमतौर पर हमारी उम्र बढ़ने के साथ-साथ कुछ लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं, जो किसी-किसी को 20 से 25 साल की उम्र में ही हो जाता है। यह समस्या इन युवाओं को कई बार लो आत्मविश्वास और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।लेकिन, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। कुछ घरेलू उपायों से आप सफेद बालों को काला कर सकते हैं। किचन में ही मौजूद कुछ चीजों का उपयोग करके आप इस समस्या का समाधान पा सकते हैं। यहाँ कुछ और तरीके हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

काली चाय

Home Remedies For White Hair
Home Remedies For White Hair

काली चाय सफेद बालों को काला करके उन्हें ठीक करने में मदद कर सकती है। आप काली चाय को पानी के साथ तब तक गर्म करें जब तक वह काली न हो जाए, फिर उसे ठंडा होने दें। जब आप नहाते हैं तो इस चाय के पानी को अपने बालों में सिर से लेकर सिरों तक लगाएं। एक बार जब आपके बाल सूख जाएं तो आप इसे साफ पानी से धो लें। इससे आपके बाल वैसे दिखेंगे जैसे आप चाहते हैं।

करी पत्ते

Home Remedies For White Hair
Home Remedies For White Hair

अगर आप करी पत्ते का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बालों को काला कर सकता है। करी पत्ते का इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर मिला लें. – करी पत्ते को पीसकर मिश्रण में मिला लें. इसे अपने बालों पर लगाना आसान बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं। एक बार जब आपका मिश्रण तैयार हो जाए, तो आप इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं और लगभग एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ सकते हैं। फिर, आप इसे धो सकते हैं।

नारियल का तेल

Home Remedies For White Hair
Home Remedies For White Hair

अगर आप सही तरीके से अपने बालों में नारियल का तेल लगाते हैं, तो यह सफेद बालों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। अगर आपके सिर पर बहुत ज्यादा सफेद बाल हैं तो आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं। इसे पहनने से पहले इसे थोड़ा गर्म कर लें। इसे अपने बालों पर ऊपर से नीचे तक लगाएं और 1 से 2 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर अपने बाल धो लें. आप हर बार अपने बाल धोते समय इस मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके बालों को दोबारा काला करने में मदद करेगा।

गुड़हल

Home Remedies For White Hair
Home Remedies For White Hair

जब हम अपने बालों की देखभाल की बात करते हैं तो लोग अक्सर गुड़हल का जिक्र करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़हल वास्तव में हमारे बालों के लिए अच्छा है। यह हमारे बालों को बढ़ने में मदद करता है और उन्हें बहुत अधिक झड़ने से रोकता है। गुड़हल के फूल सफेद बालों को भी काला बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप कुछ गुड़हल के फूलों को रात भर पानी में भिगो दें और फिर सुबह उस पानी से अपने बाल धो लें। आप गुड़हल को मेहंदी के साथ मिलाकर भी अपने बालों पर लगा सकते हैं।

मेहंदी

Home Remedies For White Hair
Home Remedies For White Hair

जब आप अपने बालों पर नियमित मेहंदी लगाती हैं, तो आपके जो भी सफेद बाल होंगे, वे काले के बजाय लाल हो जाएंगे। लेकिन अगर आप अपने बालों पर मेहंदी का सही तरीके से इस्तेमाल करती हैं, तो आपके बाल काफी गुलाबी काले रंग में बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए मेहंदी पाउडर के साथ काली चाय या कॉफी का पानी मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे 1 से 2 घंटे के लिए लगा रहने दें और जब आप अपने बाल धो लेंगे तो सफेद बाल काले दिखने लगेंगे।

मेथी

Home Remedies For White Hairमेथी के पीले दानों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर में 3 से 4 आंवले का रस और नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. सिर पर इस हेयर मास्क को लगाएं और एक घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. बेहतर असर के लिए इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं. असर नजर आने लगेगा.

डिस्क्लेमर : यह जानकारी केवल आपको चीजों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए है, लेकिन यह डॉक्टर से बात करने के समान नहीं है। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो आपको किसी वयस्क या डॉक्टर से पूछना चाहिए जो इसके बारे में अधिक जानता हो। हिंदी न्यूज़ जंक्शन इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a comment