Hyundai Creta 2024 facelift: SUV सेगमेंट में टक्कर लेने आई नई Hyundai Creta, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा को पछाड़ने की तैयारी

Hyundai Creta 2024 facelift : नई हुंडई क्रेटा के इंतजार करने वालों के लिए खुशखबरी है। हुंडई मोटर इंडिया ने आज भारत में 2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट को लॉन्च कर दिया है, जिसका इंतजार बहुत लंबा था। इसकी शुरुआती कीमत 10.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका टेस्टिंग भारतीय सड़कों पर काफी समय से चल रहा था। यह नई एसयूवी लेवल-2 ADAS (हुंडई स्मार्टसेंस) और 70 से ज्यादा एडवांस सुरक्षा फीचर्स के साथ आती है। क्रेटा अपने सेगमेंट में लंबे समय से मार्केट लीडर रही है, 2015 में लॉन्च के बाद से इसने 9,80,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री हासिल की है। 2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट के खास फीचर्स पर चर्चा करते हैं।

Hyundai-Creta- 2024-facelift-
Hyundai Creta 2024 facelift

नई क्रेटा ने सुरक्षा में 70 से ज्यादा फीचर्स के साथ ध्यान खींचा है। पिछले साल, हुंडई ने अपनी सभी कारों में 6 एयरबैग को मानक बना दिया था, जो पैसेंजर की सुरक्षा में मदद करता है। नई क्रेटा भी इसी पथ पर है, जिसमें 36 स्टैंडर्ड सुरक्षा फीचर्स के साथ 70 सुरक्षा फीचर्स शामिल हैं। इसमें 6 एयरबैग, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक, और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे कई एडवांस फीचर्स शामिल हैं। सबसे ऊपरी वैरिएंट में 19 फीचर्स वाला लेवल-2 ADAS (हुंडई स्मार्टसेंस) सुरक्षा फीचर्स भी हैं।

Hyundai Creta 2024 facelift की कीमत

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की कीमतों के बारे में बात करें तो, इसका बेस वैरिएंट (1.5 लीटर MPi पेट्रोल) ₹10,99,900 (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर टॉप वैरिएंट (1.5 लीटर U2 CRDi डीजल) के लिए ₹19,99,900 (एक्स-शोरूम) तक जाती है।

New Mahindra XUV400 Pro Range ने किया ग्रैंड एंट्री, 15.49 लाख से शुरू; इन शानदार फीचर्स के साथ क्या है यह खास

Hyundai Creta 2024 facelift वैरिएंट एंड कलर ऑप्शन 

नई हुंडई क्रेटा 7 विभिन्न वैरिएंट्स में उपलब्ध है, जिनमें E, EX, S, S(O), SX, SX Tech, और SX (O) शामिल हैं। खरीदारों को 6 मोनो-टोन और 1 डुअल-टोन कलर ऑप्शन में चयन करने का विकल्प है। इसमें कुछ नए और अनन्य कलर ऑप्शन शामिल हैं, जैसे कि इमरैल्ड पियर्ल (Emerald Pearl), फियरी रेड, रेंजर खाकी, एबिस ब्लैक, एटलस व्हाइट, और टाइटन ग्रे। एटलस व्हाइट के साथ ब्लैक रूफ के एक डुअल-टोन कलर ऑप्शन भी उपलब्ध है।

Hyundai Creta 2024 facelift का इंटीरियर

नई क्रेटा के इंटीरियर में एक बड़ा अपग्रेड किया गया है। इसमें 2 बड़े 10.25-इंच स्क्रीन, एक विशाल इंफोटेनमेंट यूनिट और पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं। इसके अलावा, नए डिज़ाइन एलिमेंट्स के साथ डैशबोर्ड में भी बदलाव किया गया है और एक फ्रेश टेक्सचर के साथ कैबिन एक्सपीरियंस को शानदार बनाने का प्रयास किया गया है।

क्रेटा ने अपनी विशेषताओं को बनाए रखने के लिए कई सुधार किए हैं। इसमें एक पावर्ड ड्राइवर सीट, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक ऑनबोर्ड एयर प्यूरीफायर, एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, एडजस्टेबल रियर सीट बैकरेस्ट, रियर सीट हेडरेस्ट तकिए और रियर सनशेड शामिल हैं। टेक सूट में 10.25 इंच का डिजिटल डिस्प्ले, एक टचस्क्रीन जो 12 क्षेत्रीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, एक नया 360-डिग्री कैमरा और एक प्रभावशाली बोस साउंड सिस्टम शामिल हैं। कार में कनेक्टेड तकनीकी सुविधाएं भी हैं, जिसमें एक नया Jio Saavn म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप और eSIM-आधारित सेटअप का उपयोग करके आपकी कार को दूर से मॉनिटर करने की क्षमता शामिल है।  ग्राहकों को फोन चार्जिंग के लिए इसमें वायरलेस चार्जिंग, तीन C-टाइप चार्जिंग प्वाइंट और पैनोरमिक सनरूफ जैसे एडवांस फीचर्स देखने को मिलेंगे।

Hyundai Creta 2024 facelift इंजन

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में इंजन पावरट्रेन की वारंट्स में कई बदलाव किए गए हैं। पहले से ही उपलब्ध 1.5-लीटर MPi पेट्रोल इंजन (115PS और 144Nm) और 1.5-लीटर U2 CRDi डीजल इंजन (116PS और 250Nm) के साथ, एक नया 1.5-लीटर कप्पा टर्बो GDi पेट्रोल इंजन (160PS और 253Nm) भी शामिल है।

ट्रांसमिशन ऑप्शन में:

  • 1.5-लीटर MPi पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड MT और IVT ऑटोमैटिक
  • 1.5-लीटर कप्पा टर्बो GDi पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन
  • 1.5-लीटर U2 CRDi डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड MT और 6-स्पीड AT ट्रांसमिशन

इन पावरट्रेन ऑप्शन्स के साथ, क्रेटा फेसलिफ्ट ने उपभोक्ताओं को और विकल्पों का आनंद लेने का मौका दिया है।

Leave a comment