New car launches in february 2024 – फ़रवरी 2024: आने वाली नई कारें और उनकी खासियतें

New car launches in february 2024 – फरवरी 2024 में कार उद्योग में कई महत्वपूर्ण लॉन्चों की उम्मीद है। इस महीने, नई कारें अपने दर्शकों को नई टेक्नोलॉजी, शैली और प्रदर्शन के साथ प्रस्तुत करेंगी। इन लॉन्चों में कुछ अभिनव इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हो सकते हैं, जो कारों के क्षेत्र में नई क्रांति का प्रतीक हो सकते हैं।

New car launches in february 2024

Tata Tiago, Tigor AMT CNG

New car launches in february 2024
New car launches in february 2024

टाटा मोटर्स ने अभी हाल ही में टीज़र भेजा है और अब उनकी टियागो हैचबैक और टिगोर कॉम्पैक्ट सेडान के लिए बुकिंग शुरू कर दी है, जो उद्योग में पहली बार – सीएनजी-संचालित स्वचालित संस्करण के साथ हैं। ये दोनों मॉडल एक ही 1.2-लीटर इंजन और 5-स्पीड एएमटी के साथ आएंगे, और इसमें क्रूज़ कंट्रोल और हिल-स्टार्ट असिस्ट भी हो सकता है। टियागो iCNG AMT XTA, XZA+ और XZA NRG वेरिएंट्स में उपलब्ध होगा, जबकि Tigor iCNG AMT केवल रेंज-टॉपिंग XZA और XZA+ फॉर्मज़ में ही उपलब्ध होगा। टियागो एएमटी सीएनजी की कीमतें 8 लाख से 9 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है, जबकि टिगोर एएमटी सीएनजी के लिए 9 लाख से 10 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

Mahindra XUV300 facelift

New car launches in february 2024
New car launches in february 2024

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बहुत तेजी से बढ़ रही है। टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट को पिछले साल के अंत में लॉन्च करेगा, और किया ने हाल ही में सोनेट को अपडेट किया है। महिंद्रा भी अपने XUV300 को बड़े से अपडेट के साथ लॉन्च करेगा।

इस नए XUV300 की स्टाइलिंग में कई बदलाव होंगे, जो कि महिंद्रा की SUV की बीई लाइन-अप से प्रेरित हैं। यह नई टेल-लाइट्स, पूरी तरह से नये डिज़ाइन किए गए एलईडी डीआरएल, और ड्रॉप-डाउन एलईडी डिस्प्ले को शामिल करेगा। इसके अलावा, इंटीरियर में भी कई बदलाव होने की उम्मीद है। टॉप-स्पेक वेरिएंट्स में पैनोरमिक सनरूफ, 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और बड़ी 10.25-इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन जैसी नई सुविधाएं हो सकती हैं। इसके इंजन वेरिएंट्स में 1.5-लीटर डीजल, 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल, और 1.2-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो पेट्रोल (टीजीडीआई) शामिल होंगे। टीजीडीआई वेरिएंट को 6-स्पीड आइसिन-स्रोत ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (टॉर्क कन्वर्टर) के साथ भी पेश किया जाएगा।

XUV300 की मौजूदा मैनुअल वेरिएंट्स की कीमतें 9.31 लाख से 13.16 लाख रुपये के बीच हैं, और स्वचालित वेरिएंट्स की कीमत में एक लाख रुपये की वृद्धि की जा सकती है।

Hyundai Creta N Line

New car launches in february 2024
New car launches in february 2024

क्रेटा का स्पोर्टी वेरिएंट भारत में मार्च तक लॉन्च होने जा रहा है, जो हुंडई की तीसरी एन लाइन मॉडल होगी। इसमें अन्य एन लाइन मॉडलों से अलग होकर, जो केवल कुछ बदलाव और लाल हाइलाइट्स के साथ होते हैं, स्पोर्टी क्रेटा में कुछ डिज़ाइन परिवर्तन और 18-इंच के मिश्र धातु के पहिये मिलेंगे। क्रेटा एन लाइन का इंटीरियर भी थोड़ा अलग होगा, डुअल-टोन इंटीरियर को रेड हाइलाइट्स के साथ ऑल-ब्लैक में बदला जाएगा।

यांत्रिक रूप से, क्रेटा एन लाइन में 160hp, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन की उम्मीद है जो DCT स्वचालित गियरबॉक्स के साथ होगा। हालांकि, एसयूवी में 6-स्पीड मैनुअल भी मिल सकती है, लेकिन हुंडई ने इसकी पुष्टि अभी तक नहीं की है। क्रेटा एन लाइन की कीमतें 20 लाख रुपये के आसपास हो सकती हैं, एक्स-शोरूम प्राइसिंग में थोड़ी ऊपर रहेंगी।

Maruti Swift

New car launches in february 2024
New car launches in february 2024

मारुति सुजुकी की पॉपुलर हैचबैक की चौथी पीढ़ी की जल्द ही हुंडई ग्रैंड आई10 निओस के साथ मुकाबला करने की आशा है। नई स्विफ्ट में नया 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर Z सीरीज इंजन होगा, जो जापान-स्पेक मॉडल में 82hp और 108Nm तक की शक्ति पैदा करेगा। इसमें मैनुअल और AMT विकल्प भी होंगे।

नई स्विफ्ट का निर्माण हंसलपुर प्लांट, गुजरात में किया जाएगा और इसका उत्पादन इस महीने से शुरू होने वाला है। इसके लॉन्च के करीब अधिक जानकारी आने की उम्मीद है, लेकिन कीमतों की अनुमानित रेंज है कि 2024 स्विफ्ट की कीमतें मौजूदा मॉडल की 6 लाख से 8.9 लाख रुपये, एक्स-शोरूम, दिल्ली कीमत से थोड़ी ऊपर हो सकती हैं।

Tata Nexon iCNG

New car launches in february 2024
New car launches in february 2024

टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए सीएनजी विकल्प उपलब्ध होगा – नेक्सॉन iCNG को भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में प्रदर्शित किया गया था, और उम्मीद है कि यह शीघ्र ही शोरूमों में उपलब्ध होगा। नेक्सॉन फेसलिफ्ट के आधार पर, सीएनजी संस्करण अन्य आईसीई-संचालित वेरिएंट के समान होगा, लेकिन सीएनजी से संबंधित यांत्रिक और कॉस्मेटिक परिवर्तनों के साथ। लॉन्च होने के बाद, नेक्सॉन भारत में एकमात्र वाहन होगा जो विभिन्न मोटिव विकल्पों की विस्तृत सूची प्रस्तुत करेगा; पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, और ईवी। नेक्सॉन सीएनजी की कीमतें लगभग 8.15 लाख से 13.60 लाख रुपये होने की उम्मीद है, जो पेट्रोल-मैनुअल मॉडल के एक्स-शोरूम कीमत से लगभग 1 लाख रुपये अधिक हो सकती है।

Tata Curvv EV

New car launches in february 2024
New car launches in february 2024

टाटा के लिए नया लॉन्च, कर्व, ईवी रूप में प्रतीक्षित है, और उम्मीद है कि यह वित्तीय वर्ष के अंत से पहले लॉन्च होगा। हालांकि, हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में प्रदर्शित मॉडल डीजल कर्व को देखकर, एक ऑल-इलेक्ट्रिक संस्करण की उम्मीद है, जिसमें ईवी-विशिष्ट परिवर्तनों की बात की जा रही है। एमजी जेडएस ईवी, आगामी हुंडई क्रेटा ईवी और मारुति ईवीएक्स के साथ कर्व का मुकाबला करेंगे।”

“टाटा कर्व्व ईवी की बिक्री के लिए उत्साहित है, जिसका लक्ष्य प्रति वर्ष 12,000 यूनिट्स है। 2023 में टाटा ने नेक्सॉन ईवी की 21,072 यूनिट्स और टियागो ईवी की 34,853 यूनिट्स बेचीं। कर्व्व ईवी की बैटरी और रेंज का विवरण अभी तक नहीं आया है, लेकिन लॉन्च के करीब अधिक जानकारी सामने आएगी।

Mercedes GLB facelift

New car launches in february 2024
New car launches in february 2024

मर्सिडीज की छोटी सात सीट वाली एसयूवी को ताज़ा करने की योजना है, और इसका मार्च 2024 के अंत से पहले लॉन्च होने की उम्मीद है। हाल ही में लॉन्च की गई 2024 जीएलबी के समान, जीएलबी फेसलिफ्ट में केबिन में मामूली बदलाव के साथ-साथ बाहर सूक्ष्म कॉस्मेटिक बदलाव होंगे। नई विशेषताओं की अपेक्षा है और नई इंटीरियर अपहोल्स्ट्री के लिए विकल्प भी होंगे। यांत्रिक रूप से, GLB अपरिवर्तित रहेगा – 163hp, 1.3-लीटर, चार-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 190hp, 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर टर्बो-डीजल इंजन अपने संबंधित 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स और 8-स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध रहेंगे। GLB फेसलिफ्ट की कीमतें मौजूदा मॉडल की शुरुआती कीमत से अधिक होने की उम्मीद है।

Leave a comment