New Renault Duster-नई रेनो डस्टर: 5 बातें जो जाननी चाहिए

New Renault Duster 2025
New Renault Duster 2025

डेसिया की New Renault Duster को अभी दुनिया भर में दिखाया गया है। इसमें नया लुक, नया बेस और चुनने के लिए अलग-अलग इंजन हैं। रोमांचक बात यह है कि रेनॉल्ट ने इसे 2025 में भारत में बेचने की योजना बनाई है। आइए भारत के लिए आने वाली रेनॉल्ट डस्टर के बारे में उन प्रमुख बातों पर गौर करें जो आपको जानना आवश्यक है।

1. Renault Duster platform

New Renault Duster CMF-B नामक एक फैंसी प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है, जिसका उपयोग दुनिया भर में रेनॉल्ट और निसान द्वारा कई कारों के लिए किया जाता है। यहां तक ​​कि Dacia, जो कि रेनॉल्ट का ब्रांड है, वे भी इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करता है। यह मूल डस्टर के पुराने (M0) से अधिक हाई-टेक है। वे इसे भारत में भी बनाने की योजना बना रहे हैं। इस साल की शुरुआत में, रेनॉल्ट-निसान ने कहा था कि वे भारत में बहुत सारा पैसा, लगभग 5,300 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। वे यहां सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म और सीएमएफ-ए नामक एक अन्य प्लेटफॉर्म के इलेक्ट्रिक संस्करण का उपयोग करके छह नई कारें बनाना चाहते हैं।

2. Renault Duster exterior

New Renault Duster अपने चौकोर आकार और मजबूत किनारों के कारण अधिक मजबूत दिखती है। इसमें 18-इंच के बड़े पहिये और हर तरफ बहुत सारी प्लास्टिक की परत है, यहाँ तक कि पहिया मेहराब पर भी। हेडलाइट्स में एक अच्छा Y आकार है जो ग्रिल से जुड़ता है, लेकिन भारतीय रेनॉल्ट संस्करण थोड़ा अलग दिख सकता है। बाद में निसान संस्करण भी आएगा। किनारों पर, सामने के पहियों के पास एक विशेष डिज़ाइन है और पीछे के दरवाज़े के हैंडल एक अलग स्थान पर हैं। पीछे की तरफ अद्भुत वाई-आकार की एलईडी लाइटें, शानदार लाइनें और छत पर एक स्पोर्टी स्पॉइलर है। इस नए मॉडल की लंबाई पुराने डस्टर के बराबर, 4.34 मीटर है। वे सात सीटों वाले संस्करण पर भी काम कर रहे हैं जो थोड़ी देर बाद सामने आएगा।

किनारों पर, सामने के पहियों के पास एक विशेष भाग है, और पीछे के दरवाज़े के हैंडल सी स्तंभ पर हैं। पीछे की तरफ, शानदार वाई-आकार की एलईडी लाइटें, टेलगेट पर लाइनें और छत पर एक स्पोर्टी स्पॉइलर है। इस नए मॉडल की लंबाई पुराने डस्टर के बराबर, 4.34 मीटर है। वे सात सीटों वाले एक बड़े संस्करण की भी योजना बना रहे हैं, लेकिन वह थोड़ा बाद में सामने आएगा

3. Renault Duster interior

New Renault Duster 2025
New Renault Duster 2025

अंदर, डस्टर एक डैशबोर्ड के साथ अपनी सख्त शैली रखता है जो अलग दिखता है। इसमें एक बड़ा मध्य भाग है जो ड्राइवर की ओर है। एयर वेंट का आकार Y जैसा है और एयर कंडीशनिंग के लिए वास्तविक बटन हैं।

अब, बहुत सारी नई चीजें हैं: बीच में एक बड़ी 10.1 इंच की स्क्रीन, आपकी गति और सामान दिखाने वाली 7 इंच की स्क्रीन, छह स्पीकर वाला एक ध्वनि प्रणाली जो 3 डी ध्वनि उत्पन्न करती है, आपके फोन को तारों के बिना चार्ज करने की जगह, और क्रूज़ नियंत्रण और एक विशेष ब्रेक जैसी चीज़ें। लेकिन, बाकी जगहों पर दिखाए गए मॉडल में सनरूफ नहीं है। आगे और पीछे सभी लोगों के लिए आपके डिवाइस को चार्ज करने के लिए स्थान हैं, और इसमें आपातकालीन ब्रेकिंग और आपको अपनी लेन में बने रहने में मदद करने जैसी सुरक्षा सुविधाएँ भी हैं। हमें लगता है कि रेनॉल्ट भारत में डस्टर में भी ये सुरक्षा सुविधाएँ लाएगा।

4. Renault Duster powertrains

उन्होंने तीन प्रकार के पेट्रोल इंजनों के बारे में बात की है, और उनमें से दो बिजली का भी उपयोग करते हैं। एक एक मजबूत हाइब्रिड है जिसे हाइब्रिड 140 कहा जाता है। इसमें 94hp 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन और 49hp इलेक्ट्रिक मोटर है जो एक साथ काम करते हैं। यह भारत के लिए शीर्ष विकल्प हो सकता है। इसमें स्वचालित गियरबॉक्स का उपयोग किया गया है और इसमें विशेष ब्रेक हैं जो ऊर्जा बचाते हैं। इसमें एक छोटी बैटरी भी है जिससे यह शहर में अधिकांश समय, लगभग 80 प्रतिशत, केवल बिजली पर चलती है।

एक और नया इंजन है जिसे TCe 130 कहा जाता है। यह एक छोटे 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन को थोड़ी सी इलेक्ट्रिक मदद के साथ मिलाकर 130 हॉर्स पावर बनाता है। यह छह गति वाले मैनुअल गियरबॉक्स का उपयोग करता है और सामान्य रूप से आगे के पहियों पर चलता है, लेकिन आप चाहें तो इसे ऑल-व्हील ड्राइव के साथ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने डीज़ल संस्करण के बारे में कुछ नहीं कहा, लेकिन कुछ स्थानों पर, उनके पास ऐसा संस्करण हो सकता है जो इसके बजाय पेट्रोल और एलपीजी का उपयोग करता है।

डस्टर AWD में एक विशेष चयनकर्ता है जो विभिन्न सड़कों पर इसके काम करने के तरीके को बदलता है। जरूरत पड़ने पर यह आगे और पीछे के पहियों के बीच पावर स्विच कर सकता है। इसमें स्नो, मड/रेत, ऑफ-रोड और इको मोड के लिए सेटिंग्स हैं। यह हिल-डिसेंट कंट्रोल और विशेष स्क्रीन के साथ आता है जो दिखाता है कि यह कितना झुका हुआ है और पहियों तक बिजली कैसे जाती है। डस्टर AWD 217 मिमी नीचे की जगह के साथ आसानी से उतार-चढ़ाव से गुजर सकता है। यह 31-डिग्री के कोण पर ढलानों तक पहुंच सकता है, उन्हें 36-डिग्री के कोण पर छोड़ सकता है, और 24-डिग्री के कोण पर धक्कों को संभाल सकता है।

5. Renault Duster India launch

रेनॉल्ट डस्टर 2025 के अंत तक भारत आएगी। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, वोक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हायरडर और एमजी एस्टोर जैसी अन्य एसयूवी से होगा। इन अन्य मॉडलों के अनुरूप इसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपये हो सकती है। लेकिन क्योंकि यह कठिन है और लोग पहले से ही ब्रांड को बहुत पसंद करते हैं, इन कारों के बीच इसे अपने प्रशंसक मिल सकते हैं।

 

 

Leave a comment