Volkswagen Group’s auto sales भारत में 2023 में कारों की बिक्री में 2% की बढ़ोतरी, कुल 145,713 इकाईयां बिकीं

Volkswagen Group’s auto sales  : कंपनी ने बताया कि यूरोपीय ऑटो प्रमुख वोक्सवैगन समूह की भारत में कारों की बिक्री में 2023 में लगभग 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इससे कुल 145,713 इकाईयां बिक गईं। एक बयान में बताया गया कि इसमें से 101,465 इकाईयां देशी बाजार में बिकीं, जबकि 44,248 इकाईयां निर्यात की गईं।

Volkswagen Group's auto sales
Volkswagen Group’s auto sales

कंपनी ने जनवरी से दिसंबर 2022 तक कुल 134,667 कारें बेचीं। वोक्सवैगन समूह के तहत स्कोडा, वोक्सवैगन, ऑडी, पोर्श, और लेम्बोर्गिनी जैसी पांच लक्जरी कार ब्रांड हैं।

कंपनी ने बताया कि समूह ने 2023 में स्थिर बिक्री गति बनाए रखी है और घरेलू बिक्री लगातार दूसरे वर्ष 100,000 इकाईयों से अधिक हो गई है। इसमें समाहित है कि भारत से 44,248 इकाईयों के निर्यात के साथ निर्यात में साल-दर-साल 32 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जो कंपनी की बढ़ती वैश्विक पहुंच को बढ़ावा देती है।

कंपनी ने बताया कि उसने इसके अलावा, समूह की कुल ग्राहक डिलीवरी में घरेलू बाजार में 4 प्रतिशत की वृद्धि देखी है, जो एक मजबूत बाजार स्थिति का संकेत है। इसमें बताया गया है कि समूह ने पिछले साल दिसंबर में अकेले 10,000 से अधिक कारों की डिलीवरी की है, और कहा गया है कि MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर बनाए गए मेड-इन-इंडिया मॉडल्स ने महत्वपूर्ण योगदान किया है।

इसमें बताया गया है कि स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन के तीन लक्जरी ब्रांड – ऑडी, पोर्श, और लेम्बोर्गिनी – सभी ने 2023 में दोहरे अंकों में वृद्धि दर्ज की है, जो प्रीमियम गतिशीलता के लिए बाजार में भूख का संकेत है। कंपनी ने कहा कि इस दौरान, स्कोडा ने पिछले वर्ष अपनी बिक्री को मजबूत किया है, जिससे भविष्य के विस्तार के लिए एक मजबूत नींव मजबूत हुई है।

स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ पीयूष अरोड़ा ने बताया कि कंपनी ने पिछले साल में लगातार प्रगति की है। अरोड़ा ने कहा, “हमारे मेड-इन-इंडिया मॉडल्स ने वैश्विक मानकों में उच्च गुणवत्ता, मजबूती, शैली, ड्राइविंग गतिशीलता और सुरक्षा का परिचय किया है। इस बीच, हमारी लक्जरी रेंज बड़े प्रदर्शन में है और रिकॉर्ड बना रही है।”

उन्होंने यह भी कहा कि “2024 में आगे बढ़ते हुए, हम भारत में और अधिक ग्राहकों तक पहुंचने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी पहुंच को बढ़ाने का योजना बना रहे हैं।” उन्होंने बताया कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन इंडिया समूह ने आसियाई बाजार रणनीति को समर्थन करने के लिए रणनीतिक रूप से तैयारी की है।

Leave a comment