ज्योतिष शास्त्र में कुछ पेड़ पौधों को बहुत चमत्कारिक माना गया है। इन पौधों को घर में होने से कई तरह की समस्याओं से मुक्ति मिलती है। ये पेड़ पौधे ना केवल घर की हवा को साफ सुथरा रखते हैं बल्कि धन, ऐश्वर्य और सम्मान में भी काफी वृद्धि करते हैं।

जिन घरों में ये पेड़ पौधे होते हैं, वहां बरकत होती है और जीवन में शुभता और सकारात्मकता आती है। वास्तु शास्त्र में इन पेड़ पौधों के बारे में बताया गया है कि ये धन, सुख और समृद्धि को आकर्षित करते हैं। आइए जानते हैं इन चमत्कारिक पौधों के बारे में...

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पूजनीय माना गया है और इस पौधे को घर के उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाएं और हर रोज पूजा करें।

तुलसी का पौधा

लसी का संबंध भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी से माना गया है। घर में तुलसी होने से सौभाग्य में वृद्धि होती है इसलिए इसे श्रीतुलसी कहा जाता है।

तुलसी का पौधा

शमी का पेड़ होने से भगवान शिव का भी आशीर्वाद रहता है और नौकरी व व्यवसाय में काफी उन्नति होती है। घर में इस पेड़ के होने से पारिवारिक सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहता है और सभी सदस्यों की अच्छी तरक्की होती है।

शमी का पेड़

शमी का पेड़ घर की दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। इस पेड़ को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है और घर में सुख समृद्धि बढ़ती है।

शमी का पेड़

इस पौधे के घर में होने से आसपास की हवा स्वच्छ रहती है और आरोग्य की भी प्राप्ति होती है। यह पौधा कई तरह की बीमारियों का अंत करता है और जीवन में नई सकारात्मक ऊर्जा लाता है।

स्पाइडर प्लांट

इसे घर के उत्तर, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाना बहुत शुभ माना जाता है।

स्पाइडर प्लांट

इस पौधे को होने से आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है और धन आगमन के नए स्रोत खुलने शुरू हो जाते हैं। इस पौधे के घर में होने से पारिवारिक सदस्यों के बीच स्नेह बना रहता है और रिश्तों में भी मजबूती आती है।

क्रासुला का पौधा

क्रासुला का पौधा होना बहुत शुभ माना जाता है और घर के वास्तु दोष को भी दूर करता है। इस पौधे को घर के मेन गेट के दाहिनी दिशा में रखना चाहिए।

क्रासुला का पौधा

ज्योतिष में इस पौधे का संबंध भौतिक सुख-सुविधाओं के स्वामी शुक्र ग्रह से माना गया है इसलिए मनी प्लांट घर में सौभाग्य को बढ़ाता है और जीवन में नई ऊर्जा का संचार करता है।

मनी प्लांट

जैसे कि इसके नाम से पता चलता है कि यह पौधा धन संबंधित समस्याओं को खत्म करता है। जैसे जैसे यह पौधा बढ़ता है, वैसे वैसे धन और सम्मान भी बढ़ने लगता है।

मनी प्लांट

घर में इस पौधे के होने से मां लक्ष्मी स्वयं घर में विराजमान रहती है और नौकरी व व्यापार में काफी अच्छी तरक्की होती है। यह पौधा भगवान विष्णु और महादेव को भी बेहद प्रिय है।

अपराजिता का पौधा

अपराजिता का पौधा तुलसी के समान बहुत पवित्र माना जाता है। इस पौधे की बेल का लाभ लेने के लिए इसे घर की पूर्व, उत्तर, उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।

अपराजिता का पौधा