बैम्बू प्लांट को एक लकी पौधा माना जाता है. इसे लोग अपने घर, ऑफिस के डेस्क पर रखना पसंद करते हैं. यह छोटा सा पौधा खूबसूरत होने के साथ ही घर में सौभाग्य लाता है.

सर्दियों के मौसम में पौधों का खास ध्यान ना रखा जाए तो इनकी पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं, मुरझाने लगती हैं.

आप बैम्बू के पौधे की देखभाल के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें. हालांकि, इसे अधिक धूप की जरूरत नहीं होती, लेकिन महीनों हरा-भरा रखने के लिए इस तरह करें इसकी देखभाल.

पॉट में नीचे की तरफ पानी निकलने की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए. इससे पानी गमले या पॉट में जमा नहीं होगा. मिट्टी में खाद भी किसी एक्सपर्ट की सलाह पर डालते रहें, ताकि बैम्बू का पौधा लगातार बढ़ता रहे.

लकी बैम्बू प्लांट को नियमित नमी प्रदान करें, लेकिन अधिक गीलाई से बचें। पौधों को कम पानी और फिल्टर किया गया पानी दें, और टैप वाटर से बचें क्योंकि इसमें हानिकारक मिनरल्स हो सकते हैं।

बैम्बू प्लांट को सभी प्रकार की रोशनी पसंद है, लेकिन इसे सीधी धूप से बचाएं क्योंकि यह इंडायरेक्ट लाइट में अच्छे से बढ़ता है। लंबा और पतला पौधा चाहिए तो प्रकाश को सही से समायोजित करें।

बैम्बू प्लांट को प्रति सप्ताह विभिन्न स्थानों पर रखें, ताकि पौधों को समान रूप से सूर्य की रोशनी मिले। इससे असंतुलित विकास को रोका जा सकता है और पौधे को समान रूप से प्रोत्साहित किया जा सकता है।

बैम्बू प्लांट के लिए उचित तापमान 65 °फेरनहाइट से 90°फेरनहाइट (18° सी से 32 ° सी) है, और इसे बहुत ठंड में नहीं रखना चाहिए। सर्दी के मौसम में इसे घर के बाहर बालकनी में रखने से बचें, क्योंकि इससे पत्तियां सूख सकती हैं।

बैलेंस्ड लिक्विड फर्टिलाइजर का उपयोग करें और हर 4-6 सप्ताह में इसे पोषण प्रदान करें, ताकि पौधा सही से विकसित हो सके।

अगर पत्तों में पीलापन या कमजोरी है, तो कैंची से काट लें और अस्वस्थ या बढ़े हुए हिस्सों को काटने से नई वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा। समग्र मोटाई बनाए रखने के लिए प्रुनिंग करें, साथ ही पत्तियों और तनों की सफाई करते रहें