How to Grow and Care Petunia – पेटूनिया को उगाने का यह राज है जो आपको चौंका देगा!

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आज पेटूनिया सबसे लोकप्रिय बगीचे के फूलों में से एक है। एक प्लांटर को भरने के लिए पेटुनिया के कुछ पौधे खरीदना आसान है, लेकिन बड़े पैमाने पर रोपण और बगीचे के किनारों के लिए, बीज से पेटुनिया उगाना ही एक रास्ता है। इससे आप पैसे बचाएंगे, साथ ही आपके पास पौधों को चुनने के लिए फूलों की एक विस्तृत श्रृंखला होगी।

          How to Grow Petunias From Seed – बीज से पेटुनिया कैसे उगाएं

  1. पेटुनीया को गर्मी पसंद है, इसलिए उन्हें अपने बगीचे में लगाने में जल्दबाजी न करें। इसके बजाय, उन्हें रोपण के समय से लगभग दस सप्ताह पहले घर के अंदर शुरू करें, लेकिन अपनी स्थानीय जलवायु स्थितियों को ध्यान में रखें।
  2. आसान रोपाई के लिए एक विशेष मिट्टी के मिश्रण या अंडे के छिलके के मिश्रण का उपयोग करें। बस नम मिट्टी के ऊपर छोटे बीज बिखेरें, उन्हें प्लास्टिक की चादर से ढक दें, और अप्रत्यक्ष प्रकाश वाला एक धूप वाला स्थान ढूंढें जहां तापमान लगभग 75°F (24°C) हो।
  3. अंकुर फूटने के बाद, बस ट्रे को लगभग 65°F (18°C) प्रकाश वाले ठंडे स्थान पर ले जाएं, और सुनिश्चित करें कि इसे पौधों से लगभग 6 इंच (15 सेमी) दूर रखा जाए।
  4. याद रखें कि जब मिट्टी सूखी लगे तो उन्हें पानी दें और हर दो सप्ताह में कुछ पानी में घुलनशील उर्वरक डालें।
  5. एक बार जब पौधों में दो या तीन असली पत्तियाँ आ जाएँ, तो आप उन्हें उनके अपने गमलों में स्थानांतरित कर सकते हैं। उन्हें धीरे से उठाने और गमले की मिट्टी में रखने के लिए एक छड़ी या चाकू का उपयोग करें।
  6. मिट्टी को नम और अच्छी तरह से सूखा रखें, और सुनिश्चित करें कि उन्हें पर्याप्त रोशनी मिले जब तक कि वे बाहर रोपण के लिए तैयार न हो जाएं।

         पेटूनिया को बीज से उगाने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखें

जब आप पेटुनिया के बीज लगा रहे हों, तो बस याद रखें कि वे बहुत छोटे हैं, इसलिए बहुत ज्यादा मात्रा में बीज न बोएं और एक ही ट्रे में बहुत सारे बीज जमा न करें। बस कुछ मुट्ठी भर बीजों का उपयोग करें और उन्हें मिट्टी पर धीरे से छिड़कें। जहाँ तक उन्हें उगाने की बात है, तो आपको फैंसी रोशनी या किसी चीज़ की ज़रूरत नहीं है – नियमित फ्लोरोसेंट रोशनी भी काम करेगी। बस पौधों को एक शेल्फ पर रखें और प्रकाश को उनके ठीक ऊपर लटका दें, जैसे-जैसे वे बढ़ते हैं, इसे पत्तियों से लगभग 6 इंच (15 सेमी) ऊपर रखें।

            How to Care for Petunias- पेटूनिया के पौधे की देखभाल कैसे करें

  1. Lightपरिपक्व पौधों को कहाँ रखा जाए, यह तय करते समय बगीचे की रोशनी पर विचार करें। जबकि कुछ पौधों को प्रतिदिन कम से कम छह घंटे की सीधी धूप की आवश्यकता होती है, अधिकांश अभी भी तेज धूप के बिना भी पनप सकते हैं, खासकर तेज गर्मी की यूवी किरणों में।
  2. Water – पेटुनीया उचित पानी की स्थिति में पनपते हैं, लेकिन गीली मिट्टी या लंबे समय तक सूखे रहने पर नहीं। आमतौर पर, 1 से 2 इंच पानी पर्याप्त होता है, लेकिन सीमित मिट्टी या सीधी धूप वाले कंटेनरों में पौधों को बगीचे के बिस्तरों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
  3. Fertilization – यह सुनिश्चित करने के लिए कि पेटुनीया फले-फूलें, संतुलित तरल उर्वरक और खाद की परत के साथ रोपण शुरू करें। रखरखाव के लिए, हर 2 से 3 सप्ताह में एक तरल उर्वरक डालें। उर्वरक की सही मात्रा के लिए व्यक्तिगत पौधों की देखभाल के निर्देशों की जाँच करें।
  4. Pruning and Deadheadingपिंचिंग और डेडहेडिंग पेटुनिया की वृद्धि और ताजगी बढ़ाने के लिए आवश्यक तकनीकें हैं। पिंचिंग में शाखाओं को बढ़ावा देने और पत्ते को पूर्ण बनाने के लिए तने की युक्तियों को हटाना शामिल है, जबकि डेडहेडिंग में नए फूलों को प्रोत्साहित करने के लिए मुरझाए हुए फूलों को हटा दिया जाता है।

       The Most Common Petunia Varieties-पेटुनिया की सबसे आम किस्में

        पेटुनिया की किस्मों को फूल और विकास विशेषताओं के आधार पर चार मुख्य श्रेणियों या प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है। चार प्रकार हैं

  1. ग्रैंडिफ़्लोरा (grandiflora) – ग्रैंडीफ्लोरा में सिंगल या डबल फूल होते हैं। सिंगल ग्रैंडीफ्लोरा में 5 इंच तक के फूल खिलते हैं। कुछ सिंगल किस्मों में झालरदार या झालरदार पंखुड़ियाँ होती हैं। डबल ग्रैंडिफ्लोरा दोहरे, झालरदार फूल पैदा करते हैं। आम तौर पर, ग्रैंडीफ्लोरा (सिंगल और डबल) में अन्य प्रकारों की तरह भारी फूल नहीं आते हैं।
  2. मल्टीफ़्लोरा (multiflora)मल्टीफ़्लोरा पेटुनिया में ग्रैंडिफ़्लोरा की तुलना में छोटे फूल लगते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में। सिंगल और डबल फूल वाली दोनों किस्में उपलब्ध हैं। मल्टीफ़्लोरा आमतौर पर ग्रैंडिफ़्लोरा की तुलना में गीले मौसम के प्रति अधिक कॉम्पैक्ट और प्रतिरोधी होते हैं।
  3. मिलिफ़्लोरा (milliflora)मिलिफ्लोरा पेटुनियास कॉम्पैक्ट, लघु पौधे हैं जो बड़ी संख्या में 1 से 1½ इंच व्यास के फूल पैदा करते हैं। मिलिफ़्लोरस के कॉम्पैक्ट आकार और प्रचुर मात्रा में फूल उन्हें फूलों की क्यारियों और कंटेनरों के किनारों के लिए अच्छा विकल्प बनाते हैं।
  4. स्प्रेडिंग या ग्राउंडकवर (spreading or groundcover)स्प्रेडिंग या ग्राउंडकवर पेटुनीया कम उगने वाले पौधे हैं जो ग्राउंडकवर की तरह फैलते हैं। गर्मियों के अंत तक, एक पौधा 3 से 4 फीट व्यास वाले क्षेत्र को कवर कर सकता है। फैलने वाले पेटुनीया में उत्कृष्ट गर्मी और सूखा सहनशीलता होती है और कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।

Leave a comment