हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र पौधा माना जाता है. लगभग हर हिंदू परिवार में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है.

ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा घर के बाहर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाती. आयुर्वेद में भी तुलसी के गुणों के बारे में विस्तार से बताया गया है.

तुलसी का पौधा दो प्रकार का होता है- एक हरी पत्तियों वाला और दूसरा बैंगनी या गहरे नीले रंग की तुलसी. सामान्य भाषा में हम इन्हें रामा तुलसी और श्यामा तुलसी कहते हैं.

वास्तुशास्त्र में भी यह माना गया है कि तुलसी बहुत पवित्र होती है. चाहे वह रामा तुलसी हो या फिर श्यामा तुलसी. दोनों ही तरह के तुलसी के पौधों का अपना-अपना अलग महत्व और उपयोग है.

ज्यादातर घरों में हमने हरे रंग की पत्तियों वाली तुलसी लगे देखा है. इस तुलसी को श्री तुलसी या भाग्यशाली तुलसी भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस तुलसी को घर में लगाने से सुख-समृद्धि और तरक्की प्राप्त होती है.

इसके अतिरिक्त काले और गहरे बैंगनी रंग के पत्तों वाली तुलसी को श्यामा तुलसी कहते हैं. इसे सामान्यतः कृष्ण तुलसी के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि श्याम रंग के होने के कारण यह तुलसी भगवान श्री कृष्ण को भी अतिप्रिय है.

तुलसी के पौधे को लगाने का सबसे शुभ दिन कार्तिक मास का गुरुवार माना गया है. इस दिन के अलावा आप शुक्ल पक्ष के किसी भी गुरुवार को तुलसी का पौधा अपने घर पर लगा सकते हैं.

तुलसी के पौधे को घर की ईशान कोण या फिर पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए. तुलसी को अपने घर में कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ ना लगाएं.