कई लोग डार्क अंडरआर्म्स यानी अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या से परेशान रहते हैं। इसकी वजह से कई महिलाओं को स्लीवलेस कपड़े पहने में झिझक महसूस होती है।

डार्क अंडरआर्म्स के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें हार्मोनल बदलाव, त्वचा में मेलेनिन का ज्यादा उत्पादन,  पसीने से होने वाली एलर्जी, बालों को हटाने के लिए रेजर का इस्तेमाल या अधिक डिओड्रेंट का इस्तेमाल आदि शामिल हैं।

आप चाहें तो बेकिंग सोडा की मदद से डार्क अंडरआर्म्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। यह डेड स्किन को साफ करता है और त्वचा को इंफेक्शन से भी बचाता है।

तो आइए, जानते हैं कि अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किन-किन तरीकों से किया जा सकता है -

2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच पानी को मिलाएं, इस मिश्रण को अंडरआर्म्स पर लगाकर 30 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धोले। इससे अंडरआर्म्स का कालापन दूर होगा।

बेकिंग सोडा और पानी

एक कटोरी में बेकिंग सोडा और नींबू के रस से बनी पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाएं, रगड़ें, और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें ताकि बेहतर रिजल्ट मिले।

बेकिंग सोडा और नींबू

1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच पानी, और एक चुटकी हल्दी पाउडर को मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाएं, 15-20 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा और हल्दी

2 चम्मच दही में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर अंडरआर्म्स पर मसाज करें, 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में 1-2 बार उपयोग करें ताकि बेहतर रिजल्ट मिल सके।

बेकिंग सोडा और दही