Dhruv Jurel: मां ने क्रिकेट किट के लिए बेची सोने की चेन, पिता ने लिया कर्ज , बल्ला खरीदने तक के नहीं थे इस खिलाडी के पास

Dhruv Jurel:भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। इसमें ध्रुव जुरेल को शामिल किया गया है। घरेलू खेलों में ध्रुव का रिकॉर्ड अच्छा है। वह इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। लगभग 23 साल के ध्रुव उत्तर प्रदेश और शेष भारत के लिए भी खेल चुके हैं। एक वृत्तांत के अनुसार, उनके पिता चाहते थे कि ध्रुव एक सैनिक बनें। लेकिन उन्होंने क्रिकेट को चुना.

 

ध्रुव को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारत की टीम में शामिल किया गया था। कुछ महीने पहले उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा कि वह इस तरह भारतीय टीम में शामिल होंगे.

Dhruv Jurel Childhood : ध्रुव जुरेल का बचपन

22 साल के इस खिलाड़ी ने इतनी कम उम्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. वह आगरा के रहने वाले हैं और उनके पिता सेना में थे और उन्होंने कारगिल युद्ध में हिस्सा लिया था। जोरेल का जन्म 2001 में हुआ था और वह तब 10 साल के नहीं थे जब उनके पिता सेना से हवलदार के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

उस समय ध्रुव झुरेल आगरा में मिलिट्री अकादमी में पढ़ रहे थे। उनके पिता चाहते थे कि उनका बेटा एक आर्मी ऑफिसर बने और उसी तरह अपने देश की सेवा करे। इसके चलते ध्रुव के पिता नेम सिंह जोरेल ने अपने बेटे को खेल गतिविधियों में भाग लेने के लिए कहा। जब स्कूल का दो महीने का खेल शिविर शुरू हुआ, तो डहरू अपने दो दोस्तों के साथ तैराकी करने गया।

Dhruv jurel
Dhruv jurel

दरअसल, जब ध्रुव छोटा था तो उसने अपने पिता से झूठ बोला था कि उसने अभी-अभी स्कूल में तैरना सीखा है। जब उन्हें पता चला कि ध्रुव ने क्रिकेट कोच के रूप में भी अनुबंध किया है तो उन्हें अपने पिता के क्रोध का सामना करना पड़ा। जैसे-जैसे तैराकी का प्रशिक्षण जारी रहा, ध्रुव को क्रिकेट खेलते और कुछ बेहतरीन शॉट लगाते देखा जा सकता था।

ध्रुव को क्रिकेट इतना पसंद था कि उन्होंने तैराकी छोड़ दी और क्रिकेट को अपना लिया। उनके पिता को बहुत जल्दी ही एहसास हो गया कि उनके बेटे को क्रिकेट बहुत पसंद है और उन्होंने ध्रुव को अपना सपना पूरा करने की इजाजत दे दी। जब ध्रुव को एक बल्ला चाहिए था, तो उनके पिता ने एक दोस्त से 800 रुपये उधार लिए और उन्हें एक बल्ला मिल गया।

Dhruv Jurel’s mother sold Jewellery: सोने की चेन बेचकर बेटे को किट दिलाई

ध्रुव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, ‘मैंने अपने पिता से कहा कि किट की कीमत लगभग 8,000 रुपये होगी और वह कीमत सुनकर चौंक गए और मुझे क्रिकेट खेलना बंद करने के लिए कहा।’ आर्मी से रिटायर पिता के लिए बिना कुछ सोचे-समझे क्रिकेट किट खरीदना आम नहीं था। साथ ही वह चाहते थे कि बेटा सेना में अफसर बने। इस वजह से वह किट नहीं खरीद रहे थे। ऐसे में ध्रुव ने कहा कि अगर उन्हें क्रिकेट किट नहीं मिली तो वह घर छोड़ देंगे। ऐसे में उनकी मां ने सोने की चेन बेचकर बेटे को किट दिलाई।

Dhruv Jurel IPL Career

पहले मौके में ध्रुव को आईपीएल 2023 में मिला। उन्होंने 5 अप्रैल 2023 को गुवाहाटी में पंजाब किंग्स के खिलाफ इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में डेब्यू किया। अपने पहले मैच में, उन्होंने 32 रन की शानदार पारी खेली, जिसमें उन्होंने 15 गेंदों पर खेले। इसके बाद से ही उनकी प्रशंसा की बातें होने लगीं। ध्रुव ने अब तक 13 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 152 रन बनाए हैं और उनकी स्ट्राइक रेट 172.72 है। इसलिए, राजस्थान ने आईपीएल 2024 के लिए इस विकेटकीपर बल्लेबाज को रिटेन किया है।

Leave a comment