सर्दियों के मौसम में खिलने वाले फूलों का संग्रह: जानिए इन खास 15 फूलों के बारे में

फूल रंगीन, सुगंधित और जीवन का आनंद बिखेरते हैं। भारत में घरेलू बगीचों का सबसे लोकप्रिय प्रकार वार्षिक है, यानी, जो बीज से उगाए जाते हैं, बढ़ते हैं, खिलते हैं, बीज देते हैं और एक मौसम के दौरान खुद को ख़त्म कर लेते हैं। इन मौसमी फूलों वाले पौधों में रंग, आकार और रूप की जबरदस्त विविधता का लाभ होता है। वे कम समय में बगीचे की जगह घेर लेते हैं और आसानी से बदले जा सकते हैं।

भारत में, सुंदर खिलने वाले वार्षिक पौधों की कई अलग-अलग प्रजातियों को उगाने के लिए सर्दी सबसे अच्छा समय है। शीतकालीन फूल वाले वार्षिक पौधों के बीज अक्टूबर-नवंबर में बोए जाते हैं। कुछ पौधे दिसंबर और जनवरी के ठंडे महीनों के दौरान लगभग शीतनिद्रा में चले जाते हैं और वसंत आते ही बढ़ने लगते हैं।

1. Alyssum: एलिसम फूल के पौधे को स्वीट एलिसम (Sweet alyssum), एलिस्सुम (alyssum) और कार्पेट फ्लावर (carpet flower) के नाम से भी जाना जाता है। एलिसम या एलाइसम ब्रैसिसेकी (Brassicaceae) परिवार का फूल वाला पौधा है, जिसमें विभिन्न रंगों के सुंदर और आकर्षक फूल खिलते हैं। एलाइसम फ्लावर प्लांट को घर पर गमले में गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाया जाता है।

How to grow alyssum or carpet flower in home
winter flowers – alyssum or carpet flower

 

2. Antirrhinum / Snapdragon: यदि आप अपने फूलों के बगीचे में लंबे, रंगीन और अनोखे खिलने वाले फूल के पौधे की तलाश कर रहे हैं, तो स्नैपड्रैगन (एंटीरहिनम) फ्लावर प्लांट एक अच्छा विकल्प है, ये चमकीले फूल पूरे ठंडे मौसम में खिलते हैं। स्नैपड्रैगन फूल के डंठल नीचे से खिलना शुरू करते हैं और ऊपर की ओर बढ़ते हैं।

winter flower Antirrhinum or Snapdragon
winter flower Antirrhinum or Snapdragon

 

3. Aster (एस्टर): यदि आप एस्टर के सुन्दर डेज़ी जैसे फूलों को अपने घर पर उगाना चाहते हैं, तो आप यह जान लें कि एस्टर जिसे ‘माइकल मास डेज़ी’ (Michael Mas Daisy) के नाम से भी जाना जाता है, यह बारहमासी फूल का पौधा है, जिसके फूल स्टार के आकार के होते हैं।

aster flower
aster flower

 

4. Calendula (pot Marigold): कैलेंडुला (कैलेंडुला ऑफिसिनैलिस) गर्म जलवायु वाला एक अल्पकालिक बारहमासी पौधा है, जो कि झाड़ी के रूप में बढ़ता है, लेकिन ठंडी जलवायु वाले क्षेत्रों में इसे आमतौर पर कंटेनरों या पॉट में वार्षिक फूल के रूप में उगाया जाता है।

Calendula (pot Marigold)
Calendula (pot Marigold)

 

5. Clarkia: क्लार्किया (Clarkia Elegans) एक बहुत लोकप्रिय वार्षिक फूल वाला पौधा है, जिसके फूल सफेद से गुलाबी, बैंगनी जैसे अनेकों रंगों में खिलते हैं। यह कर्ल पेटल्स वाले छोटे-छोटे फूल गुच्छों के रूप में खिलते हैं, जो गार्डन में एक अलग ही लुक देते हैं।

Clarkia
Clarkia

 

6. Dianthus (Sweet William): गुलदस्ता बनाने के लिए गुलाब के बाद यदि किसी फूल का नाम आता है तो वह डायनथस है। इस पौधे के गुलाबी रंग के सुन्दर फूल 14 से 21 दिनों तक ताजा रह सकते हैं। इसी वजह से इन फूलों को घर के अन्दर सजावट के तौर पर फूलदान (flower vase) में भी रखा जाता है।

Sweet-William
Sweet-William

 

7. Hollyhock: हॉलीहॉक फूल का पौधा अल्पकालिक बारहमासी, द्विवार्षिक या वार्षिक रूप में उगाया जाता है। हॉलीहॉक गार्डन में मधुमक्खियों जैसे अन्य परागणकों को भी आकर्षित करता है। यह कम रखरखाव वाला पौधा है, जिसे आप अपने घर पर आसानी से ग्रो कर सकते हैं।

Hollyhock
Hollyhock

 

8. Larkspur: डेलफिनियम एक रंग बिरंगे फूलों वाला बारहमासी पौधा है, हालाँकि इस पौधे की कुछ किस्में वार्षिक या द्विवार्षिक रूप में भी उगाई जाती हैं, जिन्हें डेल्फीनियम, लार्कसपुर के नाम से जाना जाता है। डेल्फीनियम के खोखले तने तथा उनके चारों ओर ऊपरी सिरे पर खिलते हुए कलरफुल फ्लावर इसे और भी अधिक आकर्षक और सुंदर बनाते हैं।

Larkspur
Larkspur

9. Pansy: पैन्सी का फूल सुन्दर और आकर्षक होने के साथ साथ सुगन्धित भी होता है। इसे मूल रूप से यूरोप का मूल निवासी माना जाता है। इस फूल को सुख समृद्धि का प्रतिक माना जाता है। जिस व्यक्ति से आप सबसे अधिक प्यार करते है, उसे आप पैन्सी के फूलों को उपहार में दे सकते है।

Pansy
Pansy

 

10. Petunia: अपने सुंदर रंगीन तुरही के आकार के फूलों के कारण पेटूनिया बहुत मशहूर फूल है। इसकी पत्तियां रोयेंदार और शाखाओं वाली होती हैं। इस पौधे को धूप वाली जगह पसंद है। इसी कारण से, यह संयुक्त राज्य अमेरिका और सभी भूमध्यसागरीय देशों में बहुत प्रसिद्ध है। यह वसंत ऋतु से शरद ऋतु तक खिलता है और इसके फूल दुनिया में सबसे ज्यादा आसानी से पहचाने जाने वाले फूलों में से एक हैं।

Petunia
Petunia

 

11. Phlox: इस पौधे में खिलने वाले फूल गार्डन में कालीन की तरह दिखाई देते हैं, जो सफेद, नीले, लाल और बैंगनी जैसे रंग के तथा गुच्छे के रूप में खिलते हैं तथा कुछ प्रजातियों में दो रंग के फूल पैदा होते हैं। Phlox की सबसे आम किस्में छोटी तथा वार्षिक होती हैं, जो सिर्फ 18-24 इंच तक बढ़ती हैं। इस फ्लावर प्लांट को आप अपने घर पर पॉट में आसानी से उगा सकते हैं।

Phlox
Phlox

 

12. Salvia: साल्विया, झाड़ियों के रूप में बढ़ने वाला एक वार्षिक व बारहमासी फूल वाला प्लांट है, जिसकी कुछ किस्में हर्ब्स (जड़ी-बूटी) के रूप में ग्रो करती हैं। यह फ्लावर प्लांट मिंट फैमिली लैमियासी (Lamiaceae) का पौधा है। सल्विया या साल्विया का पौधा समशीतोष्ण जलवायु वाला पौधा है, जो उच्च तापमान को सहन नहीं कर पाता है, इसलिए इस पौधे को वसंत ऋतु (फरवरी-मार्च) की शुरुआत में लगा सकते हैं।

Salvia
Salvia

 

13. Sweetpea: यह एक चढ़ाई वाला पौधा है जो अधिकतम 2 मीटर ऊंचाई तक पहुंचता है। पत्तियों से निकलने वाली टंड्रिल अन्य पौधों के चारों ओर मुड़ जाती हैं और चढ़ने के लिए उनके सहारे का उपयोग करती हैं। खेती के साथ, आम तौर पर बैंगनी फूल सफेद, पेस्टल और समृद्ध मैजेंटा खेलते हैं। सुंदर दिखने के बावजूद, पौधा काफी कठोर होता है।

Sweet-pea
Sweet-pea

 

14. Verbena: वर्बेना का पौधा ग्रीष्म ऋतु में उगना पसंद करता है, इसलिए ठंड का खतरा टल जाने के बाद आप किसी भी मौसम में इसके बीज गार्डन में लगा सकते हैं। वर्बेना फूल के बीज लगाने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई माह के बीच का होता है।

Verbena
Verbena

 

15. Statice: स्टेटिस के फूल हर तरह की मिट्टी में उगाए जा सकते हैं। वैसे इसके लिए अच्छी तरह से सूखी रेतीली बलुई मिट्टी सबसे उपयुक्त होती है। वैसे इसे सूखी पत्थरीली मिट्टी में भी आसानी से उगाया जा सकता है। फूलों की अच्छी उपज के लिए ठंडी जलवायु उपयुक्त होती है।

Statice
Statice

Leave a comment