IPL 2024: Important Update for Team India – पंत की वापसी, शमी-प्रसिद्ध बाहर! आईपीएल अपडेट

खुशखबरी! भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की फिटनेस और मेडिकल टीमों ने ऋषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल 2024 में विकेटकीपिंग की अनुमति दे दी है। हालांकि, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा दोनों को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया है।

IPL 2024: Important Update for Team India - Pant Fit, Shami-Prasidh Out

लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल के बारे में अभी तक कोई अपडेट नहीं है। वह जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद से क्वाड्रिसेप टेंडन की चोट के कारण नहीं खेले हैं।

बीसीसीआई ने यह भी बताया कि प्रसिद्ध, जिनका 23 फरवरी को उनके बाएं ऊपरी जांघ की मांसपेशी के टेंडन पर ऑपरेशन हुआ था, बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अपनी रिकवरी शुरू करने के लिए तैयार हैं। शमी के लिए, जिनका हाल ही में एड़ी की समस्या के लिए ऑपरेशन हुआ था, वापसी की कोई तारीख तय नहीं है। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी प्रगति की निगरानी कर रही है।

पंत के बारे में अपडेट बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा मीडिया को यह बताने के ठीक एक दिन बाद आया कि पंत “अच्छी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग कर रहे हैं” और जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की दौड़ में हो सकते हैं।

पंत को आखिरी बार दिसंबर 2022 में खेलते हुए देखा गया था। एक कार दुर्घटना में उन्हें गंभीर घुटने की चोट लगी थी, जिसके लिए उन्हें लिगामेंट रिकonस्ट्रक्शन सर्जरी करवानी पड़ी थी, साथ ही उनकी कलाई और टखने में भी फ्रैक्चर हो गया था। अब बीसीसीआई की अनुमति के साथ, पंत 23 मार्च को ही मैदान पर वापसी कर सकते हैं, जब दिल्ली कैपिटल्स अपने शुरुआती मैच में पंजाब किंग्स से खेलने के लिए मोहाली जाएगी।

फरवरी 2024 में, पंत ने बेंगलुरु में मैच सिमुलेशन अभ्यास शुरू किया और यहां तक कि एनसीए फिजियो और प्रशिक्षकों की देखरेख में कर्नाटक के अलूर में एक 20 ओवर का अभ्यास मैच भी खेला। उस समय, पंत को पूरे 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करते समय कोई परेशानी नहीं हुई थी, और उनकी निगरानी करने वाले लोग उनके धीरज स्तर से संतुष्ट माने जाते थे। हालांकि, पंत ने उस वक्त विकेटकीपिंग नहीं की थी, और उन्हें सलाह दी गई थी कि वे मार्च में अपनी ट्रेनिंग के इस पहलू को फिर से शुरू करें।

पिछले महीने, कैपिटल्स के सह-मालिक पार्थ जिंदल ने पंत को आईपीएल 2024 के लिए कप्तान के रूप में घोषित किया था और कहा था कि पंत सीजन के पहले भाग में सिर्फ बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। उस समय, जिंदल ने कहा था कि “उनका शरीर कैसा रिएक्ट करता है, इस पर निर्भर करते हुए, हम बाकी आईपीएल के लिए फैसला लेंगे।”

अब शमी और प्रसिद्ध के बारे में –

IPL 2024: Important Update for Team India - Pant Fit, Shami-Prasidh Out

शमी का पूरा टूर्नामेंट से बाहर होना गुजरात टाइटंस के लिए एक बड़ा झटका होगा, जिसकी कप्तानी शुभमन गिल करेंगे, क्योंकि हार्दिक पांड्या मुंबई इंडियंस में वापस चले गए हैं। शमी ने आईपीएल 2023 में 28 विकेट लिए थे और टाइटंस के लिए पर्पल कैप जीती थी, जो चेन्नई सुपर किंग्स के उपविजेता रहे थे।

शमी का आखिरी मैच वनडे वर्ल्ड कप फाइनल था। टूर्नामेंट के दौरान दर्द के बावजूद खेलते हुए और अपनी टखने का इलाज करने के लिए इंजेक्शन लेते हुए, शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

जनवरी 2024 में, शमी ने कहा था कि उनका लक्ष्य इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए वापसी करना है, लेकिन बाद में फरवरी में टखने की सर्जरी के बाद उन्हें पूरी टेस्ट सीरीज और आईपीएल से भी बाहर कर दिया गया। उनके टी20 विश्व कप के लिए भी फिट होने की संभावना नहीं है।

राजस्थान रॉयल्स के लिए यह प्रसिद्ध के बिना लगातार दूसरा सीजन होगा। वह 2023 में भी चोट के कारण बाहर हो गए थे। प्रसिद्ध को अपनी नवीनतम चोट रणजी ट्रॉफी सीजन के दौरान कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हुए लगी थी। उन्होंने आईपीएल 2022 में रॉयल्स के लिए अहम भूमिका निभाई थी, उस साल 17 मैचों में उनके 19 विकेट टीम के फाइनल तक पहुंचने में महत्वपूर्ण कारक थे।

Leave a comment