Google का बड़ा एक्शन! Play Store से अचानक हटाए 2500 Apps, ऐसे लगा रहे थे लोगों को चूना

साइबर क्राइम एक गंभीर समस्या है. इसे रोकने के लिए सरकार लगातार नए कदम उठा रही है. इसी कड़ी में, भारत सरकार ने गूगल से फ्रॉड लोन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाने की अपील की थी. गूगल ने इस अपील पर कार्रवाई करते हुए 2,500 से अधिक फ्रॉड लोन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है. ये कार्रवाई अप्रैल 2021 से जुलाई 2022 के बीच की गई है. फ्रॉड लोन ऐप्स आमतौर पर कम ब्याज दर और आसानी से लोन देने का वादा करते हैं. लेकिन इन ऐप्स के माध्यम से लोगों से अवैध रूप से पैसा वसूला जाता है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बताया कि सरकार लगातार ऐसी ऐप्स पर कार्रवाई करने का प्लान कर रही थी. इसी कड़ी में, गूगल ने 2,500 फ्रॉड लोन ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है. ये ऐप्स लोगों को लोन देने के नाम पर ठग रही थीं. इस कार्रवाई को लेकर FSDC की मीटिंग में भी विचार किया गया था. FSDC एक ऐसा ऑर्गेनाइजेशन है जो साइबर सिक्योरिटी को लेकर काम करता है. इस ऑर्गेनाइजेशन ने सरकार और गूगल के बीच इस मामले में सहयोग करने के लिए कहा था.
निर्मला सीतारमण ने आगे कहा, ‘RBI ने सरकार के साथ ऐप्स की लिस्ट जारी की थी. यही लिस्ट सरकार ने गूगल के साथ शेयर की थी. पाया गया कि इन 2,500 फ्रॉड लोन ऐप्स का वितरण ऐप स्टोर की मदद से किया जा रहा था. यही वजह है कि गूगल ने इन ऐप्स को हटाने का फैसला किया.’
3500 ऐप्स निकलीं फ्रॉड गूगल ने लोन देने वाली ऐप्स की पॉलिसी को अपडेट किया है. प्ले स्टोर पर मिलने वाली सभी लोन देने वाली ऐप्स को इस नई पॉलिसी का पालन करना होगा. सरकार ने गूगल को बताया था कि प्ले स्टोर पर कई लोन देने वाली ऐप्स फ्रॉड हैं. इन ऐप्स के जरिए लोगों को लोन देने के नाम पर ठगा जा रहा था. गूगल ने इस शिकायत की जांच की और पाया कि करीब 3500 लोन देने वाली ऐप्स फ्रॉड थीं. इनमें से करीब 2500 ऐप्स को तुरंत हटाने का फैसला किया गया था.

Leave a comment