5 सबसे बड़े हेडफ़ोन ट्रेंड जिनके बारे में आप 2024 में अधिक सुनेंगे

इस साल हेडफ़ोन की दुनिया में चर्चा करने के लिए बहुत कुछ था। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हेडफोन कंपनियों ने नए ब्लूटूथ कोडेक्स और आंतरिक घटकों की बदौलत उच्च ऑडियो गुणवत्ता हासिल की। इमर्सिव स्थानिक ऑडियो अनुभव, कम विलंबता, अनुकूली शोर-रद्द करने वाली तकनीक, उच्च बिट दर, तेज़ वायरलेस चार्जिंग, और बहुत कुछ ऐसे विषय हैं जिन्हें हम 2024 में हेडफ़ोन कंपनियों से और अधिक देखेंगे।

1. Low latency: Chasing a faster listening experience

Low latency का मतलब कम देरी के साथ उच्च मात्रा में डेटा संसाधित करने की नेटवर्क की क्षमता। हेडफ़ोन के संबंध में, विलंबता जितनी कम होगी, ऑडियो उतनी ही तेज़ी से आपके कानों तक पहुंचेगा। उपभोक्ताओं के लिए लो लेटेंसी बहुत जरुरी है , खासकर जब मोबाइल गेमिंग बाजार का विस्तार हो रहा हो । ऑडियो कंपनियां जानती हैं कि उपभोक्ता हेडफ़ोन की एक जोड़ी चाहते हैं जिसे वे अपने दैनिक आवागमन के दौरान, कार्यालय में, जिम में और गेमिंग के दौरान पहन सकें।

जबकि अधिकांश उपभोक्ता हेडफ़ोन गेमिंग के लिए अनुकूलित नहीं हैं, हेडफ़ोन निर्माता इस दिशा में काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, इस साल की शुरुआत में, Google ने घोषणा की कि एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड उसके प्रमुख प्रीमियम ईयरबड्स, Pixel Buds Pro के लिए low latency मोड पेश करेगा। Google का कहना है कि Pixel Buds Pro का low latency मोड विलंबता को आधा कर देता है। ध्यान रखें कि यह सब एक सॉफ़्टवेयर अपडेट के माध्यम से हासिल किया गया था।

2. A new era of Bluetooth: A long way from 1999

Qualcomm कुछ सबसे अधिक पहचाने जाने वाले हेडफ़ोन ब्रांडों के लिए चिप्स का निर्माण कर रहा है, जिनमें Bose, Audio-Technica, Jabra, Edifier, and Anker शामिल हैं। स्वाभाविक रूप से, चिप निर्माता के पास कई अत्यधिक अपनाए गए ब्लूटूथ कोडेक्स हैं, जिनमें सबसे उन्नत Qualcomm aptX Adaptive codec है।

टेक्नोलॉजी लिए धन्यवाद, उपयोगकर्ता low latency सुनने का आनंद ले सकते हैं, और हमें उम्मीद है कि कंपनी 2024 में कोडेक पर निर्माण करेगी। कुछ महीने पहले, Qualcomm ने ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के माध्यम से उच्च बिट-दर ऑडियो का वादा करते हुए दो नए ऑडियो चिप्स और प्लेटफार्मों की घोषणा की थी। Lossless audio वर्तमान में ब्लूटूथ कनेक्शन पर उपलब्ध नहीं है। ब्लूटूथ Lossless प्लेबैक के लिए उचित गति पर डेटा संचारित नहीं कर सकता है। हालाँकि, Qualcomm का कहना है कि उसका S7 प्रो ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म आपके हेडफ़ोन को वाई-फाई से लैस करेगा, और बिना तारों के lossless listening किया जा सकता है।

3. Solid-state drivers

ड्राइवर हेडफ़ोन की एक जोड़ी के अंदर छोटे स्पीकर होते हैं, जो अक्सर धातु और चुंबक से बने होते हैं क्योंकि हवा उनके माध्यम से आपके द्वारा सुनी जाने वाली ध्वनि उत्पन्न करने के लिए चलती है। सामग्री जितनी बेहतर और अच्छी तरह से रखी जाएगी, ध्वनि उतनी ही बेहतर होगी।

दशकों से हेडफोन ड्राइवरों में उनके आउटपुट के पीछे की भौतिकी के संबंध में बहुत अधिक बदलाव नहीं हुए हैं, लेकिन बदलाव आ रहे हैं, क्योंकि कैलिफोर्निया स्थित स्टार्टअप, xMEMS ऑडियो स्पष्टता बढ़ाने के लिए सिलिकॉन-आधारित ड्राइवरों का उपयोग करता है और हेडफ़ोन में इसका उपयोग किया जा सकता है। इन -इयर मॉनिटर, डिजिटल हियरिंग एड, स्मार्ट ग्लास और वीआर हेडसेट।

4. Spatial audio

उपभोक्ता हेडफ़ोन के लिए Spatial audio एक नई तकनीक है, सोनी ने कुछ साल पहले ही 360 रियलिटी ऑडियो लॉन्च किया था। जवाब में, Apple ने 2020 में अपना स्थानिक ऑडियो फीचर जारी किया, और गेमिंग हेडफ़ोन निर्माताओं ने तब से सबसे अधिक मनोरंजक मनोरंजन अनुभव प्रदान करने के लिए तकनीक को लोकप्रिय बना दिया है।

टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए, आपको हेडफ़ोन की एक संगत जोड़ी और ऐप्पल म्यूज़िक और Tidal जैसे संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता होगी। हालाँकि, इस साल Bose ने खेल बदल दिया। Bose का spatial audio, इमर्सिव ऑडियो, QuietComfort Ultra हेडफोन और ईयरबड्स की नई लाइन के साथ शुरू हुआ।

5. Qi2 charging for headphones

वायरलेस चार्जिंग आधुनिक तकनीक की आधारशिला बनती जा रही है। वास्तव में ताररहित होने की हमारी खोज में, हमने वायरलेस चार्जिंग स्टैंड, पैड और कार माउंट में सांत्वना पाई है।

इस साल जनवरी में, Wireless Power Consortium (WPC) (WPC) ने एक नए वायरलेस चार्जिंग मानक, Qi2 की घोषणा की। ऐप्पल की MagSafe चार्जिंग का लाभ उठाकर, नए वायरलेस चार्जिंग मानक ने एंड्रॉइड फोन सहित सभी संगत उपकरणों के लिए तेज चार्जिंग गति पेश की।

Leave a comment