Carmakers Achieve Record-Breaking Monthly Sales in January – जनवरी में भारतीय गाड़ी निर्माताओं की शानदार बिक्री

Carmakers Achieve Record-Breaking Monthly Sales in January : भारतीय गाड़ी निर्माताओं ने जनवरी महीने में अपनी सबसे बेहतरीन मासिक बिक्री दर्ज की, जिससे वे अपनी बाजारी विपणन विभाग की मात्रा को 13% से अधिक बढ़ाकर 394,571 इकाइयों तक पहुंच गए। यह बहुत ही प्रभावशाली है क्योंकि डीलर्स ने साल के अंत में की गई बिक्री से खाली हुई इन्वेंटरी को भरने का काम किया। इससे पहले, यात्री वाहन बिक्री का शीर्ष रिकॉर्ड 391,811 इकाइयों तक पहुंचा था अक्टूबर 2023 में। इस उच्चतम रिकॉर्ड की पहुंच में मार्केट नेताओं जैसे कि मारुति सुजुकी, ह्युंडई मोटर इंडिया, और टाटा मोटर्स का महत्वपूर्ण योगदान था, जिन्होंने पिछले महीने मजबूत बिक्री की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

Carmakers Achieve Record-Breaking Monthly Sales in January
Carmakers Achieve Record-Breaking Monthly Sales in January

मारुति सुजुकी ने पिछले महीने 166,802 इकाइयों की बिक्री की, जो पिछले साल के मुकाबले 13% की वृद्धि है। मारुति सुजुकी के उच्च कार्यकारी अधिकारी (विपणन और बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “मार्च के शुरुआत में इंडस्ट्री के स्टॉक कम थे, जिसने डीलर्स को पुनर्स्टॉक करने के लिए प्रेरित किया। मांग के मापकों स्थिर हैं, लेकिन फरवरी के बाद हम देखेंगे कि बाजार किस दिशा में जा रहा है।”

ह्युंडई मोटर इंडिया ने अपनी बिक्री को 14% तक बढ़ाया और जनवरी में रिकॉर्ड 57,115 इकाइयां बेची। ह्युंडई मोटर इंडिया के COO तारुण गर्ग ने कहा, “ह्युंडई मोटर इंडिया ने 2024 की शुरुआत एक उत्साहपूर्ण नोट पर की है, जिसमें पिछले वर्ष के समय की तुलना में 14% की वृद्धि है, और सबसे अधिक मासिक घरेलू बिक्री है।”

यह वृद्धि हाल ही में लॉन्च किए गए ह्युंडई क्रेटा के उत्तराधिकार की मजबूत प्रतिक्रिया के कारण हुई है, जिसने अपने बुकिंग खोलने के एक महीने के भीतर करीब 50,000 बुकिंग्स जुटाई हैं।

टाटा मोटर्स में बिक्री में 12% की वृद्धि हुई, जिसमें महिंद्रा ने 30% की वृद्धि के साथ 43,068 इकाइयों की बिक्री देखी। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) भी जनवरी में 23,197 इकाइयों की सबसे अधिक मासिक बिक्री देखी।

होंडा कार्स इंडिया ने इस अवधि में 11% की वृद्धि के साथ 8,681 इकाइयों की बिक्री देखी। यूइची मुराता, होंडा कार्स इंडिया के विपणन और बिक्री निदेशक ने कहा, “नए साल में, हमारे मॉडल्स नियमित रूप से हमारे बिक्री मात्रा में योगदान किया है, जो हमारे उत्पाद सारी सीरीज के लिए एक सकारात्मक मांग का परिचय करते हैं।”

ह्युंडई मोटर इंडिया के गर्ग कहते हैं कि वे “सतर्क आशावादी” हैं और उम्मीद करते हैं कि ऑटो उद्योग 2024 में जारी रहेगा।

दो पहिये वाले वाहनों में भी स्वस्थ वृद्धि दर्ज की गई, होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया ने पिछले महीने 38% की वृद्धि दर्ज की और टीवीएस मोटर कंपनी ने भी जनवरी में 24% की वृद्धि देखी। व्यावसायिक वाहन क्षेत्र में, बिक्री में थोड़ी गिरावट आई जहां मार्केट नेता टाटा मोटर्स ने पिछले महीने 3% की गिरावट दर्ज की। खेती उपकरण क्षेत्र में भी, महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने जनवरी में 17% की गिरावट दर्ज की। हेमंत सिक्का, फार्म इक्विपमेंट सेक्टर के अध्यक्ष, महिंद्रा और महिंद्रा ने कहा कि खेती के कार्यों में धीमा होने के कारण खुले बाजार में धीमी गति की उम्मीद है। रबी की फसल का उत्पाद अच्छा होने की उम्मीद है और सरकार के खेती की उत्पादन जोरदार करने के निर्देशन, और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए जारी सरकारी समर्थन सकारात्मक रहेगा।

Leave a comment