गुड़हल के फूल से हेयर केयर में होगा चमत्कार! जानिए कैसे बढ़ेंगे आपके बाल

गुड़हल के फूल दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं, उतने ही ये उपयोगी भी होते हैं। गुड़हल का फूल बालों के लिए विभिन्न लाभ प्रदान करता है। इसमें फ्लेवोनॉइड्स और अमीनो एसिड्स होते हैं, जो हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं, खासकर पतले बालों की समस्याओं को दूर करने में। इसका इस्तेमाल सन डैमेज से बचाव के लिए भी किया जा सकता है, सफेद बालों को काला बनाने में भी मदद करता है, और डैंड्रफ से छुटकारा प्रदान करता है।

How to useGudhal Flower on Hair
गुड़हल के फूल

आयुर्वेद में, गुड़हल के फूल को बालों की ग्रोथ और स्वस्थता के लिए उत्कृष्ट माना जाता है। इसके फूल और पत्तियों का इस्तेमाल बालों की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि झड़ने को रोकना, बालों को बढ़ावा देना, और सफेद होने से पहले रोकना। इससे बालों की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

बालों के लिए गुड़हल के फायदे / Gudhal Flower Benefits

1. गुड़हल के फूल बालों की चमक बढ़ता है

बालों की वॉल्यूम और चमक को बढ़ाने में मदद करने के लिए गुड़हल के फूल प्राकृतिक रूप से बने अमीनो एसिड्स से भरपूर होते हैं। इन अमीनो एसिड्स केराटिन नामक प्रोटीन का निर्माण करते हैं, जिससे बाल मजबूत होते हैं और टूटने का खतरा कम होता है। इससे बालों की थिकनेस बढ़ती है और उन्हें मैनेज करना भी आसान होता है।

2. गुड़हल के फूल कंडीशन करता है

गुड़हल के फूल में मौजूद म्यूसिलेज नामक पदार्थ बालों को कंडीशन करने का कार्य करता है, जिससे बालों को नैचुरल नमी मिलती है और उन्हें केमिकल्स से बचाया जा सकता है। इससे बाल रूखे और बेजान नहीं लगते हैं, और बालों को मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

3. गुड़हल के फूल से गंजेपन का इलाज

गुड़हल के एक्सट्रैक्ट का अध्ययन गंजेपन के इलाज में कारगरता को साबित करता है। इसके प्रयोग से बालों को सुरक्षित रूप से फिर से उगाने में मदद मिलती है, और यह मिनोक्सिडिल और फिनस्टराइड जैसी दवाओं के समान प्रभावी होता है, लेकिन साइड इफेक्ट्स के बिना।

4. गुड़हल के फूल से डैंड्रफ से छुटकारा

गुड़हल के एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल स्कैल्प पर एक ऐस्ट्रिंजेंट एजेंट की भूमिका निभाता है और तेल की अधिकता को नियंत्रित करके डैंड्रफ और खुजली से राहत प्रदान करता है। गुड़हल की पत्तियों से बने एक्‍सट्रैक्ट का इस्तेमाल करने से स्कैल्प के पोर्स और ग्लैंड्स को सही पीएच लेवल पर बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे बालों को सूदिंग और कूलिंग इफेक्ट मिलता है।

5. गुड़हल के फूल सफेद होने से भी रोकता है

गुड़हल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बालों के मेलेनिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं, जिससे सफेद बालों को प्राकृतिक कलर देने में मदद मिलती है। गुड़हल बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है और उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है।

गुड़हल के फूल
गुड़हल के फूल

गुड़हल के फूल को बालों पर कैसे लगाए / How to use Gudhal Flower on Hair

1. गुड़हल के फूल और एलोवेरा जेल

बालों की चमक चली गई है तो गुड़हल के फूलों का पेस्ट बनाकर एलोवेरा जेल में मिलाएं। जिससे कि गुड़हल का पेस्ट जेल फॉर्म में आ जाए। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। बालों को समेटकर कर किसी पॉलीथिन से बालों को ढंक दें। जिससे कि हेयर पैक सूखे नहीं। करीब एक घंटा बाद बालों को पानी से धो लें। अगर जरूरत हो तो माइल्ड शैंपू लगा सकती हैं। इससे बाल शाइनी होंगे और दोमुंहापन खत्म हो जाएगा।

2. गुड़हल के फूल और नारियल का तेल

गुड़हल के फूलों का आप तेल भी बना सकते हैं। गुड़हल के फूलों का तेल बालों को मॉइश्चराइज करता है और बालों में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसके लिए आप गुड़हल के फूल और नारियल का तेल लें। अब एक पैन में नारियल का तेल, गुड़हल के फूल और गुड़फल के पत्ते डाल दें। इन सभी को अच्छी तरह से पका लें। इसके बाद इसे छानकर एक जार में रख दें। अब आप गुड़हल के इस तेल को बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। बालों की मसाज या ऑयलिंग करने के लिए गुड़हल के इस तेल का उपयोग कर सकते हैं।

3. गुड़हल के फूल और दही

गड़हल के फूलों का उपयोग दही के साथ मिलाकर भी किया जा सकता है। गुड़हल के फूल और दही का कॉम्बिनेशन एक हेयर मास्क के रूप में काम करता है। इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है, बाल मुलायम और मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप गुड़हल के फूल लें और इन्हें पीस लें। अब इस पेस्ट में दही मिलाकर बालों पर लगा लें। आधे से एक घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह मं 2 बार बालों पर गुड़हल के फूल और दही का हेयर मास्क लगाने से बाल काफी सॉफ्ट, चमकदार और शाइनी बन सकते हैं।

4. गुड़हल के फूल और मेहंदी

गुड़हल के फूलों को मेहंदी के साथ मिलाकर भी उपयोग में लाया जा सकता है। गुड़हल के फूल और मेहंदी का हेयर मास्क लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही यह बालों को कंडीशन भी करता है। इसके लिए आप गुड़हल के फूलों को पीस लें। अब इसमें मेहंदी पाउडर और अंडा मिक्स कर लें। इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे से एक घंटे बाद बालों को धो दें। इससे स्कैल्प पर जमा सारा डर्ट निकल जाएगा। बाल मुलायम और खूबसूरत नजर आएंगे।

5. गुड़हल और आंवले का मास्क

आंवला को बालों के लिए चमत्कारी माना जाता है, ऐसे में आंवला और गुड़हल को एकसाथ मिलाकर लगाने पर बालों पर कमाल का असर देखने को मिलता है. हेयर मास्क बनाने के लिए बराबर मात्रा में गुड़हल के फूल और पत्ते मिला लें और इनसे आधे आंवले लें. सूखे आंवले (Amla) भी लिए जा सकते हैं. तीनों चीजों को एकसाथ मिलाकर पीस लें. तैयार है आपका हेयर मास्क. इसे बालों पर 45 से 50 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है.

 

Disclaimer: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. हिंदी न्यूज़ जंक्शन इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a comment