Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max: सैमसंग गैलेक्सी S24 अल्ट्रा बनाम iPhone 15 प्रो मैक्स: आखिरकार कौन है सबसे शक्तिशाली

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max
Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max

samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max : जबकि हम में से अधिकांश लोग फैबलेट आकार के फोन चाहते हैं, वहीं कुछ मुट्ठी भर लोग ऐसे कॉम्पैक्ट फोन में रुचि रखते हैं जो अपने उच्च-स्तरीय समकक्षों की तुलना में बहुत कम कीमत पर प्रमुख सुविधाएं प्रदान करता है। यदि आप Apple iPhone 15 pro और Samsung Galaxy S24 ulta के बीच भ्रमित हैं, तो यहां एक त्वरित तुलना है जो आपको दोनों के बीच निर्णय लेने में मदद कर सकती है।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max : Design and Size

जब हम डिजाइन और स्टाइल की बात करते हैं, तो गैलेक्सी और आईफोन, हर एक का अपना अनूठा शैली होता है।

गैलेक्सी का पहचान बड़ा है: इसका फोन चौड़ा है, इसका वजन भी अधिक है (233 ग्राम के बनाम 221 ग्राम), और इसमें कुछ नुकीले कोने हैं। विपरीतत: iPhone 15 Pro Max में गोलाकार कोने के साथ अधिक पारंपरिक लुक है।

बटन की बात करें, तो गैलेक्सी पर पावर और वॉल्यूम कुंजियाँ एक ही ओर होती हैं, जबकि iPhone पर पावर बटन दाएं ओर है और वॉल्यूम कुंजियाँ बाएं ओर हैं, जिससे इन्हें दबाना थोड़ा आसान होता है। एक उदाहरण के रूप में, स्क्रीनशॉट लेने के लिए।

iPhone में एक अतिरिक्त बटन भी है: नया एक्शन बटन। हमें यह बहुत अच्छा लगता है, क्योंकि यह एक प्रोग्रामेबल बटन है जिसे आप अपनी इच्छा के अनुसार सेट कर सकते हैं, लेकिन हमें इसका स्थान अच्छा नहीं लगता क्योंकि यह सबसे ऊपर बाईं कोने में है और पहुंचना थोड़ा आसान नहीं है।

अब आपके पास iPhone पर USB-C है, बिलकुल वैसा ही जैसा कि पिछले दशक में गैलेक्सी में था! लेकिन हे, देर से सही, और कम से कम अब आप अपने सभी डिवाइसों के लिए एक ही केबल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेशक, आपके पास गैलेक्सी में एस पेन भी है, और यह एकमात्र फोन है जो इस शानदार स्टाइलस के साथ आता है। इस वर्ष एस पेन की कार्यक्षमता में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन यह अभी भी पहले की तरह ही उपयोगी है।

दोनों फोन IP68 रेटिंग के साथ आते हैं, इसलिए आपको पानी और धूल से बहुत अच्छी सुरक्षा मिलती है।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max : Display 

गैलेक्सी का विशाल आकार बड़ी स्क्रीन को आराम से अंदर आने की अनुमति देता है: यदि आप iPhone 15 प्रो मैक्स की 6.7-इंच डिस्प्ले को 6.8-इंच के स्क्रीन के साथ तुलना करें, तो आपको अधिक स्क्रीन स्थान मिलता है। इसके अलावा, स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो व्यापक 19:3:9 है (iPhone में 19.5:9 है), जिसका मतलब है कि गैलेक्सी की स्क्रीन क्षेत्र अकेले डिस्प्ले विकर्ण संख्या से भी अधिक है।
गैलेक्सी ने एक नई बदलाव के तौर पर फ्लैट स्क्रीन लाना शुरू किया है और किनारों पर सिर्फ थोड़ा सा ग्लास है, और आईफोन भी अब एक फ्लैट स्क्रीन का इस्तेमाल करता है। हम इस बदलाव को बेहतर मानते हैं।

रिज़ॉल्यूशन के मामले में, गैलेक्सी की स्क्रीन iPhone की तुलना में थोड़ी अधिक है, 1290p के बजाय 1440p के साथ। दोनों ही 120Hz की अनुकूली ताज़ा दर का समर्थन करते हैं, और स्टैटिक सामग्री के साथ केवल 1Hz तक नीचे जा सकते हैं।

एक क्षेत्र जिसमें गैलेक्सी वास्तविक रूप से आगे है, वह है स्क्रीन की चमक। S24 Ultra 2,600 निट्स तक पहुंच सकता है, जबकि iPhone 2,000 निट्स तक पहुंच सकता है। यह धूप में खासकर उपयोगी है, लेकिन अन्य समय में बहुत महत्वपूर्ण नहीं है।

बायोमेट्रिक्स के लिए, गैलेक्सी अल्ट्रासोनिक इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर पर निर्भर है, और यह पहले से ही विश्वसनीय और तेज़ है। इसके अलावा, आपके पास छवि आधारित चेहरा पहचान भी है। आईफोन पर, आपके पास केवल फेस आईडी है, जो आपके चेहरे के 3D मॉडल का इस्तेमाल करता है। फिंगरप्रिंट और चेहरे की पहचान, दोनों ही अच्छे हैं, और यह वास्तविक रूप से आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है कि आप कौनसा उपयोग करते हैं।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max : Performance and Software

जब प्रदर्शन की बात आती है, तो लड़ाई तीखी होती जा रही है। Apple की नई A17 प्रो चिप, जो दुनिया की पहली 3nm प्रक्रिया पर आधारित है, भारी प्रचार के अनुरूप नहीं रही है, और फिर दूसरी ओर, गैलेक्सी S24 अल्ट्रा एक नए स्नैपड्रैगन 8 Gen 3 चिप के साथ आ रहा है, जो होना चाहिए बेहतर प्रदर्शन और बेहतर बिजली दक्षता के बीच लगभग सही संतुलन बनाएं।

कॉन्फ़िगरेशन के संदर्भ में, आपके पास गैलेक्सी और iPhone के लिए एक ही विकल्प होगा: 256GB, 512GB या 1TB स्टोरेज। गैलेक्सी 12GB रैम के साथ आता है, जबकि iPhone 8GB रैम के साथ आता है।

हालाँकि, बड़ा अंतर वास्तविक सॉफ़्टवेयर में होगा।

सैमसंग का नया “गैलेक्सी एआई” बड़ा फोकस है, जबकि ऐप्पल एआई गेम में देर से आता दिख रहा है। सैमसंग नई AI सुविधाओं का एक समूह प्रदान करेगा और नीचे, आप वह सभी नई कार्यक्षमताएँ पा सकते हैं।

गैलेक्सी एंड्रॉइड 14 के शीर्ष पर सैमसंग के नए वन यूआई 6.1 सॉफ्टवेयर पर भी चलता है, जबकि आईफोन आईओएस 17 पर चलता है।

हम गैलेक्सी पर सात साल के ओएस अपग्रेड और सुरक्षा पैच के बारे में भी बहुत उत्साहित हैं, जो सैमसंग के लिए पहली बार है। यह Apple को भी मात देता है जो किसी विशेष संख्या के लिए प्रतिबद्ध नहीं है, लेकिन आम तौर पर 5 या 6 OS अपग्रेड प्रदान करता है।

एक दिलचस्प बात जिसे Apple ने हाल के iPhones में शामिल किया है वह सैटेलाइट कनेक्टिविटी है, लेकिन S24 श्रृंखला पर अभी भी इसका कोई उल्लेख नहीं है।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में iPhone मॉडल eSIM के साथ आते हैं और इसमें कोई भौतिक सिम कार्ड स्लॉट नहीं होता (और केवल यूएस में)। गैलेक्सी इसमें कम प्रतिबंधित है: यह eSIM का समर्थन करता है, लेकिन आपको भौतिक सिम कार्ड का भी उपयोग करने की अनुमति देता है।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max : Camera

गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा में पीछे की ओर चार कैमरे हैं, जबकि आईफोन 15 प्रो मैक्स में तीन कैमरे हैं और उनमें से एक में 5एक्स टेट्राप्रिज्म ज़ूम लेंस है। कौनसा बेहतर है?

सबसे पहले, 200MP मुख्य सेंसर के बावजूद, गैलेक्सी S24 अल्ट्रा अभी भी 12MP शॉट्स के लिए डिफ़ॉल्ट है, जबकि iPhone 15 Pro Max अब अधिक विवरण के साथ 24MP तस्वीरें कैप्चर करता है।

एक नई बात यह है कि सैमसंग इमेज प्रोसेसिंग में बड़े बदलाव कर रहा है। गैलेक्सी एस24 की तस्वीरें अब कम आक्रामक शार्पनिंग और कम संतृप्ति के साथ अधिक वास्तविक दिखती हैं जिसके लिए सैमसंग फोन जाने जाते थे। यह एक बड़ी बदलाव है जो हमें पसंद है।

दोनों फोन पर अल्ट्रा-वाइड कैमरों का रिज़ॉल्यूशन 12MP है।

जब ज़ूम की बात आती है, तो गैलेक्सी आगे रहता है। इसमें 3X और 5X ज़ूम लेंस दोनों शामिल हैं, जबकि iPhone में केवल 5X ज़ूम होता है। गैलेक्सी में 5X ज़ूम कैमरा 50MP सेंसर का उपयोग करता है और यह उस सेंसर की बजाय 10X पर दोषरहित गुणवत्ता का वादा करता है।

दूसरी महत्वपूर्ण तकरार वीडियो गुणवत्ता की ओर है, जिसमें पहले iPhone प्रमुख था। लेकिन अब गैलेक्सी में रात के वीडियो में सुधार हुआ है और फुटेज में कम शोर है, साथ ही रात को 5X ज़ूम कैमरा का उपयोग भी किया जा सकता है।

Samsung Galaxy S24 Ultra vs iPhone 15 Pro Max : Audio Quality

लाउडस्पीकर की चर्चा में, अधिकांश फोन्स – जैसे कि गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा और आईफोन 15 प्रो मैक्स – एक मुख्य बॉटम फायरिंग लाउडस्पीकर का उपयोग करते हैं, जिसमें ईयरपीस के साथ एक सहायक स्पीकर शामिल है।

गैलेक्सी ने पिछले छिद्रित डिज़ाइन की बजाय नीचे के स्पीकर को गोली के आकार के कटआउट से बदलकर दिखाया है, लेकिन ऑडियो गुणवत्ता अधिकांशत: समान बनी रहती है।

हैप्टिक्स के संदर्भ में, आईफोन से मिलने वाली कंपन फीडबैक अभी भी उस टैप्टिक इंजन के साथ थोड़ा अधिक सुविधाजनक लगता है, जबकि सैमसंग की कंपन मोटर ठीक है, हालांकि हम वहां भी कुछ सुधार चाहते हैं।

Battery Life and Charging

5,000 एमएएच बैटरी के साथ, गैलेक्सी को 4,422 एमएएच बैटरी वाले आईफोन 15 प्रो मैक्स के साथ महत्वपूर्ण अंतर है। इससे सैमसंग फोन को 13% बड़ी बैटरी की सुविधा है।

एप्पल का आईओएस एंड्रॉइड से अधिक सुचारु रूप से काम कर सकता है। वास्तविक उपयोग में, iPhone 15 Pro Max को चार्ज होने के बीच लगभग दो दिन का समय मिल सकता है (यदि हम स्क्रीन से चिपके हुए बहुत अधिक समय नहीं बिताते हैं)। हमें अभी तक यह नहीं देखना है कि गैलेक्सी इसकी बराबरी कर पाएगा या नहीं, लेकिन स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 की अफवाहित पावर दक्षता से मदद मिलेगी।

जब चार्जिंग की बात आती है, तो iPhone पर लगभग 25W की तुलना में गैलेक्सी 45W की गति से तेज़ है। इसका मतलब है कि आपको iPhone को फुल चार्ज करने के लिए लगभग 1 घंटा 40 मिनट का इंतजार करना होगा, जबकि गैलेक्सी लगभग 1 घंटे में ही चार्ज हो जाता है।

दोनों ही 15W स्पीड पर वायरलेस चार्जिंग को समर्थन करते हैं, लेकिन iPhone मैग्नेटिक मैगसेफ सपोर्ट के साथ भी आता है। गैलेक्सी नए चुंबकीय Qi2 मानक का समर्थन नहीं करता है।

Leave a comment