Virat Kohli withdraws from first two Tests : विराट कोहली निजी कारणों से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट से हट गए हैं

Virat Kohli withdraws from first two Tests इंग्लैंड के खिलाफ पांच घरेलू टेस्टों में से पहले टेस्ट के लिए केवल दो दिन शेष रहने पर, भारत को एक अप्रत्याशित झटका लगा जब स्टार बल्लेबाज विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए पहले दो मैचों से हट गए।

Virat Kohli withdraws from first two Tests
Virat Kohli withdraws from first two Tests

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक बयान में कहा, “विराट कोहली ने निजी कारणों का हवाला देते हुए बीसीसीआई से इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट से हटने का अनुरोध किया है।”

पहला टेस्ट गुरुवार से हैदराबाद में शुरू होगा और बोर्ड ने कहा कि वह जल्द ही किसी प्रतिस्थापन की घोषणा करेगा।

बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा कि पूर्व कप्तान ने कप्तान, टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं को अपने फैसले के बारे में सूचित कर दिया है, जिसके लिए पहले टेस्ट से पहले कुछ आकस्मिक योजना की आवश्यकता होगी।

“विराट ने कप्तान रोहित शर्मा, टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं से बात की है और इस बात पर जोर दिया है कि देश का प्रतिनिधित्व करना हमेशा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है, लेकिन कुछ व्यक्तिगत स्थितियां उनकी उपस्थिति और पूरे ध्यान की मांग करती हैं।”

“बीसीसीआई उनके फैसले का सम्मान करता है और बोर्ड और टीम प्रबंधन ने स्टार बल्लेबाज को अपना समर्थन दिया है और टेस्ट श्रृंखला में सराहनीय प्रदर्शन करने के लिए टीम के बाकी सदस्यों की क्षमताओं पर भरोसा किया है।

“बीसीसीआई मीडिया और प्रशंसकों से अनुरोध करता है कि वे इस दौरान विराट कोहली की गोपनीयता का सम्मान करें और उनके व्यक्तिगत कारणों की प्रकृति पर अटकलें लगाने से बचें। भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट श्रृंखला में आगामी चुनौतियों का सामना करने के लिए समर्थन देने पर ध्यान केंद्रित रहना चाहिए। पुरुष चयन समिति जल्द ही एक प्रतिस्थापन का नाम बताएगी।”

विकेटकीपर केएस भरत और ध्रुव जुरेल को 16 सदस्यीय टीम में अतिरिक्त बल्लेबाजों के रूप में वर्गीकृत किया गया है, लेकिन यह संभावना है कि चयनकर्ताओं को समूह के बाहर से किसी को देखना होगा यदि वे कोहली के लिए एक समान प्रतिस्थापन चाहते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए स्पिन-अनुकूल पिचों की उम्मीद के साथ, केवल पांच विशेषज्ञ बल्लेबाजों के साथ खेलना जोखिम माना जा सकता है। इस बारे में पहले से ही अनिश्चितता है कि विकेटकीपिंग दस्ताने कौन पहनेंगे – केएल राहुल या केएस भरत।

रोहित और यशस्वी जयसवाल पारी की शुरुआत करेंगे और तीसरे नंबर पर शुबमन गिल आएंगे। राहुल और श्रेयस अय्यर नामित मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं, और यह देखना बाकी है कि क्या उनमें से कोई कोहली की नंबर 4 स्थिति में आता है या किसी को वहां पैराशूट से उतारा जाता है।

India vs England Test series schedule:

DateMatchTimeVenue
January 25-291st Test9:30 AMHyderabad
February 2-62nd Test9:30 AMVisakhapatnam
February 15-193rd Test9:30 AMRajkot
February 23-274th Test9:30 AMRanchi
March 7-115th Test9:30 AMDharamsala

 

 

Leave a comment